वॉशिंगटन.डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वो सात मुस्लिम देशों के लोगों की अमेरिका में एंट्री बैन करने के लिए नया एग्जीक्यूटिव ऑर्डर लाएंगे। ट्रम्प का ये बयान इस तरफ इशारा करता है कि वो बैन के मसले पर जल्द कोई फैसला लेना चाहते हैं। बता दें कि ट्रम्प ने शपथ लेने के बाद ही ट्रेवल बैन वाले एग्जीक्यूटिव ऑर्डर पर साइन कर दिए थे। लेकिन कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी।- शुक्रवार को एयरफोर्स वन में मीडिया से बातचीत में ट्रम्प ने कहा- इस बारे में फैसला सोमवार या मंगलवार तक लिया जा सकता है। व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रिइंस प्रिवस ने कहा कि कई ऑप्शंस हैं। इनमें से एक मामले को सुप्रीम कोर्ट ले जाना भी है।
ट्रम्प ने इशारा किया कि ट्रेवल बैन को लेकर जारी कानूनी परेशानियों की वजह से इसमें देर जरूर हो रही है लेकिन आखिरकार कोर्ट से उन्हें ही जीत मिलेगी।
यूएस प्रेसिडेंट ने कहा- हम इस लड़ाई को जीतेंगे। बदकिस्मती से इसमें देरी हो रही है। हमारे पास ढेर सारे ऑप्शन हैं। इनमें से एक ये है कि हम बिल्कुल नया ऑर्डर ला सकते हैं।
ट्रम्प के मुताबिक, वो नए सिक्युरिटी मेजर्स भी ला सकते हैं। गुरुवार को तीन जजों की अपीली कोर्ट ने ट्रेवल बैन को सस्पेंड कर दिया था। इसके पहले मंगलवार को लोअर कोर्ट ने भी यही फैसला दिया था।
कोर्ट के फैसले पर ट्रम्प ने नाराजगी जाहिर की। एक बार तो उन्होंने यहां तक कह दिया था कि अगर अमेरिका में कोई गलत घटना होती है तो इसकी जिम्मेदार अब यहां अदालतें होंगी।व्हाइट हाउस और जस्टिस डिपार्टमेंट इस मसले को लेकर कई ऑप्शंस पर विचार कर रहे हैं। नए अटॉर्नी जनरल जेफ सेशिंस को भी इनकी जानकारी दी गई है।
माना जा रहा है कि नए ऑर्डर में कुछ बदलाव किए जाएंगे ताकि कानूनी दिक्कतों को खत्म किया जा सके। सुप्रीम कोर्ट से फौरन दखल की मांग की जा सकती है।
अपीली कोर्ट ने इस मामले से जुड़े अफसरों से पूरी जानकारी तलब की है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन की कोशिशों के बाद भी इस बात की उम्मीद कम ही है कि जल्द ही बैन को लेकर कोई फैसला लिया जा सकेगा।
ओबामा एडमिनिस्ट्रेशन के दौरान इमीग्रेशन डिपार्टमेंट में काम कर चुके लियोन फ्रेस्को के मुताबिक, सरकार के लिए ये केस दलीलों के हिसाब से मुश्किल है।
फेस्को ने कहा- अगर कोर्ट को ये लगता है कि सरकार पुराने ऑर्डर पर लौट सकती है तो सरकार की मांग खारिज भी की जा सकती है।

 

US में एंट्री बैन करने के लिए नया इमीग्रेशन ऑर्डर लाएंगे ट्रम्प

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-