यूएई ने दाऊद इब्राहिम की 15 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की प्रॉपर्टी को जब्त कर लिया है। ऐसा कहा जा रहा है कि यूएई सरकार ने यह कार्रवाई भारत के कहने पर की है। बता दें कि भारत ने करीब डेढ़ साल पहले दाऊद को लेकर एक डॉजियर यूएई को सौंपा था। ये भी खबर है कि यूएई सरकार ने इसकी जानकारी भारत सरकार को दे दी है। यूएई सरकार ने अजित डोभाल को दी जानकारी…

– एबीपी न्यूज के मुताबिक, दाऊद की दुबई में करीब 15 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की प्रॉपर्टी को जब्त किया गया है। इसमें एक होटल और रियल स्टेट से जुडी कई प्रॉपर्टीज शामिल हैं।

– चैनल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि यूएई सरकार ने अजित डोभाल को इस कार्रवाई की जानकारी दी है।

– इससे पहले मंगलवार को राजनाथ सिंह ने कहा था कि दाऊद इब्राहिम को लाने की कोशिशें की जा रही हैं। इस बारे में ज्यादा जानकारी सार्वजनिक नहीं की जा सकती है।अ

यूएई को 2015 में सौंपा था डॉजियर

– बता दें कि मोदी ने अगस्त 2015 में यूएई का विजिट किया था। इसी दौरान नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर अजीत डोभाल ने दाऊद के कारोबार और प्रॉपर्टी को लेकर एक डॉजियर सौंपा था।

– इसमें वहां की सरकार को बताया गया था कि दाऊद ड्रग्स ट्रैफिकिंग, जाली नोट, वसूली, हवाला के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल है।

– इसके अलावा यह भी बताया गया कि दाऊद 1993 मुंबई ब्लास्ट का मास्टरमाइंड है। यह भी जानकारी दी गई कि उसने कैसे 2008 में मुंबई पर हुए हमले में आतंकियों को मदद मुहैया कराई थी?

दाऊद पर क्या कार्रवाई की गई है?

– मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि यूएई सरकार ने दाऊद की गोल्डन बॉक्स कंपनी को जब्त किया है। दाऊद इसी के जरिए होटल और रियल स्टेट का कारोबार करता है।

– पिछले दिनों यह रिपोर्ट आई थी कि पिछले बीस सालों में दाऊद ने 8 अलग-अलग देशोंं में अरबो की प्रॉपर्टीज खरीदी हैं। ये प्रॉपर्टीज लंदन, मोरक्को, ऑस्ट्रेलिया, टर्की, दुबई, न्यूजीलैंड, साइप्रस,और स्पेन में हैं।

कौन है दाऊद ?

– 26 दिसंबर 1955 को मुंबई के रत्नागिरी इलाके में दाऊद का जन्म हुआ।

– उसके पिता मुंबई पुलिस में कॉन्स्टेबल थे। मुंबई में छोटे-मोटे अपराध करते हुए बाद में उसने अंडरवर्ल्ड क्राइम का एक इंटरनेशनल नेटवर्क खड़ा कर दिया। उसके नेटवर्क को ‘डी कंपनी’ कहा जाता है।

– 1993 मुंबई ब्लास्ट के बाद यह दुबई के रास्ते पाकिस्तान चला गया। तब से दाऊद वहां रह रहा है।

UAE में दाऊद इब्राहिम की 15,000 Cr की प्रॉपर्टी जब्त

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-