index

नई दिल्ली। देश के बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने उपभोक्ताओं को दिवाली के ठीक बाद बड़ा तोहफा दिया है। इस बैंक ने होम लोन की दरों को घटाकर 9.1 फीसदी कर दिया है। बैंक की तरफ से की गई यह कटौती बीते छह साल में सबसे कम है। गौरतलब है कि बीते हफ्ते एसबीआई ने अपने बेंचमार्क रेट्स में 15 बेसिस पॉइंट्स की कटौती की थी।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की त्योहारी स्कीम के तहत महिलाओं के लिए होम लोन (या होम लोन में महिलाओं की भागीदारी होने पर) का रेट बेंचमार्क रेट से 20 बेसिस पॉइंट्स ज्यादा यानी 9.1 फीसदी रहेगी। वहीं अन्य लोगों के लिए होम लोन का रेट 9.15 फीसदी रहेगा। यह रेट्स उन लोनों पर ही लागू होगा जिनके लोन नवंबर और दिसंबर 2016 में मंजूर हुए होंगे और डिस्बर्समेंट एक महीने में होगा। इसके साथ ही बैंक ने अन्य सभी प्रोसेसिंग फीस को भी खत्म कर दिया है।

इसी तरह सार्वजनिक क्षेत्र के देना बैंक और स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (एसबीबीजे) ने कर्ज पर ब्याज दर 0.1 फीसद तक घटाने का फैसला किया है। नए एमसीएलआर (मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेडिंग रेट) एक नवंबर से लागू किये गये हैं।

देना बैंक ने एक साल के कार्यकाल के लिए एमसीएलआर 0.05 फीसद घटाया है। बैंक ने ब्याज दर 9.45 फीसद से घटाकर 9.40 फीसद तय किया है।

तीन माह के लिए एमसीएलआर 9.35 फीसद से घटाकर 9.3 फीसद किया गया है। एसबीजीजे ने ब्याज दर में 0.1 फीसद की कमी की है। एक साल के लिए ब्याज 9.55 फीसद से घटाकर 9.45 फीसद किया गया है। बैंक पिछले जून से हर महीने एमसीएलआर तय कर रहे हैं।

 

 

SBI होम लोन 6 साल में सबसे सस्ता

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-