Image result for indian railways seat availability between stations

अब आप जैसे ही अपने रेल टिकट का पीएनआर चेक करेंगे, आपको संबंधित ट्रेन के बारे में कई जानकारियां मिल जाएंगी। जैसे ट्रेन कितनी लेट चल रही है, आप जहां से ट्रेन में सवार होना चाहते हैं, वहां से वह कितने किमी दूर है, आदि। नई व्यवस्था अगले माह फरवरी से शुरू की जा रही है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार रेलवे को कंप्यूटर सॉफ्टवेयर उपलब्ध करवाने वाले क्रिस को नई सुविधाएं जोड़ने के बारे में निर्देश दे दिए गए हैं।
हाल ही में रेल मंत्रालय में हुई एक हाईपॉवर मीटिंग के दौरान तय किया गया है कि यात्रियों को पीएनआर चेक करने के दौरान ही क्यों न ट्रेन की सारी जानकारी उपलब्ध करवा दी जाएं। इसी को देखते हुए रेलवे की टेक्निकल विंग ने क्रिस से बातचीत की और निर्णय लिया।
वर्तमान में संबंधित यात्री को पीएनआर चैक करते वक्त किराए की जानकारी मिलती है। यह करीब छह महीने पहले से रेलवे ने यात्रियों को मुहैया करवाना शुरू किया है। हालांकि नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम पर लेटलतीफी सहित कुछ जानकारियां भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं पर उनकी प्रामाणिकता पर अक्सर सवाल उठते रहते हैं। इसी को देखते हुए अब पीएनआर से जानकारियों को जोड़ा जा रहा है।

PNR चेक करते ही मिलेगी ट्रेन की हर जानकारी

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-