hillary_20161113_14626_13_11_2016

वाशिंगटन। अमेरिकी चुनाव में रिपब्लिकन उम्‍मीद्वार डोनाल्‍ड ट्रंप से करारी हार के बाद हिलेरी क्लिंटन ने एफबीआई के डायरेक्‍टर कॉमे को आड़े हाथों लिया हैै। उन्‍होंने आरोप लगाया है कि कॉमे की वजह से ही उन्‍हें हार का मुंह देखना पड़ा है।

उन्‍होंने इसकी वजह कॉमे द्वारा उनके ईमेल मामले को दोबारा खोलने को बताया। यूएस मीडिया के मुताबिक उन्‍होंने फंडरेजर और डॉनर्स को एक कांफ्रेंस में संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस में भेजे गए कॉमे के उन दो पत्रों से डोनाल्‍ड ट्रंप को बढ़त बनाने का मौका मिला जिसमें उनके ईमेल मामले की जांच दोबारा करने की बात कही गई थी।

उन्‍होंने कहा कि कॉमे के अलावा भी उनकी हार के लिए कई कारण बनें। लेकिन जिम कॉमे ने उनकी हार में बड़ी अहम भूमिका निभाई। अमेरिकी राष्‍ट्रपति के चुनाव से महज दो सप्‍ताह पहले कॉमे द्वारा दिए गए इस बयान ने उनकी हार में अंतिम कील ठोकने का काम किया है। हिलेरी के ईमेल की जांच के मामले में उन्‍होंने दूसरा पत्र उस वक्‍त लिखा था जब चुनाव में महज तीन दिन रह गए थे।

उन्‍होंने कहा कि कॉमे के इन दोनों पत्रों ने मतदाताओं को एक बार फिर से पुराने मुद्दे को याद दिलाने में मदद की जिसने चुनाव में अहम भूमिका निभाई। क्लिंटन ने कहा कि तीसरी और अंतिम डिबेट के बाद वह अपनी पॉजीशन को लेकर काफी खुश थीं। सभी सर्वों में उन्‍हें बेहतर पाॅजीशन पर दर्शाया गया था। लेकिन नतीजा इन सभी के उलट आया।

चुनाव के ठीक दो दिन पहले एफबीआई ने एक बार फिर कांग्रेस के नेतृत्व को यह पत्र भेजा कि उसे उन 6.5 लाख ईमेलों की जांच में कुछ नया नहीं मिला है। यह इन ईमेलों की प्रारंभिक जांच थी। ये ईमेल एजेंसी को हिलेरी की एक सहयोगी हुमा आबेदीन के लैपटॉप से मिले थे, जिसे उन्होंने अपने से अलग रह रहे पति एंथनी वीनर के साथ साझा किया था।

पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी :69: ने कहा कि दूसरे पत्र ने हालांकि उन्हें क्लीनचिट दे दी थी लेकिन चूंकि इससे ट्रंप के समर्थकों को नई उर्जा मिल गई, इसलिए इस पत्र से हमें कहीं ज्यादा नुकसान हुआ। हालांकि हिलेरी को मिले लोकप्रिय मतों की संख्या ज्यादा है लेकिन निर्वाचक मंडल के 270 वोट जीत लेने के कारण ट्रंप को विजेता घोषित किया गया। हिलेरी के अभियान प्रबंधक रॉबी मूक ने कहा कि पूर्व विदेश मंत्री का राष्ट्रपति चुनाव जीतना तय था लेकिन एफबीआई के दो पत्रों ने स्थिति पलट दी। मूक ने चुनावी हार के लिए तीसरे दल के उम्मीदवार जिल स्टीन को भी जिम्मेदार ठहराया।

FBI डायरेक्टFर की वजह से हारी अमेरिकी राष्ट्र पति का चुनाव: हिलेरी

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-