साधारण यूपीआई ऐप भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) को अब आधार-बेस्ड ट्रांजेक्शन के लिए UID के साथ इंटिग्रेटेड किया गया है। इसका मतलब है कि अब भीम ऐप यूजर्स अपने 12 डिजिट वाले आधार कार्ड नंबर का इस्तेमाल करके भुगतान कर सकेंगे। इसके अलावा सरकार आने वाले दिनों में आधार पे (Aadhaar Pay) को लॉन्च कर सकती है, जिसके जरिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए पेमेंट किया जा सकेगा। यह फीचर आने वाले हफ्तों में काम करना शुरू कर देगा, जिसके बाद वैरिफिकेशन या OTP के लिए स्मार्टफोन रखने की भी जरूरत नहीं होगी।

वर्तमान में 14 बैंक ऐसे हैं जो आधार पे सुविधा के जरिए पेमेंट की सुविधा दे रहे हैं, जल्द ही अन्य बैंक भी जुड़ेंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश के 1.11 बिलियन लोग आधार से जुड़े हैं, वहीं करीब 390 मिलियन (39 करोड़) बैंक खाते आधार नंबर से लिंक हैं। बायोमेट्रिक आधारित आधार पे आ जाने के बाद भीम ऐप से पेमेंट करना और भी आसान हो जाएगा। तब सिर्फ आधार नंबर और बॉयोमेट्रिक टेक्नोलॉजी के जरिए भुगतान कर सकेंगे।

क्या है आधार पे:

आधार पे सर्विस से लोग आधार नंबर और बॉयोमेट्रिक टेक्नोलॉजी के जरिए भुगतान कर सकेंगे। इसकी सहायता से पेमेंट करने के लिए मोबाइल फोन रखने की जरुरत नहीं होगा। ग्राहक किसी भी व्यापारी के पास जाकर अपना आधार कार्ड का नंबर देकर और बॉयोमेट्रिक (हाथ के अंगूठे के निशान) का इस्तेमाल करके पैसों का लेन-देन कर सकेंगे। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि खाता आधार कार्ड से लिंक हो, नहीं तो इसका लाभ नहीं लिया जा सकता।

BHIM ऐप यूजर्स अब आधार कार्ड नंबर के जरिए भेज सकेंगे पैसे

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-