birthday-of-british-queen

ब्रिटेन में गुरुवार को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 90वां जन्मदिन तोप की सलामी और आतिशबाजी के साथ मनाया गया। दुनिया की सबसे बुजुर्ग और सर्वाधिक समय तक शासन करने वाली साम्राज्ञी को प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने ब्रिटेन और राष्ट्रंमडल के लिए “ताकत की चट्टान” बताया।

महारानी ने लंदन के बाहरी इलाके विंडसर कैसल स्थित अपने एक महल में जन्मदिन मनाया। उन्होंने दिन की शुरुआत शहर में पैदल यात्रा से की। प्रधानमंत्री कैमरन ने बधाई देते हुए कहा, “महारानी हमारी दुनिया के कुछ अद्भाुत क्षणों में हमारे साथ रही हैं।” उनके बेटे और सिंहासन के उत्तराधिकारी राजकुमार चार्ल्स ने विशेष बधाई संदेश रिकॉर्ड किया। रेडियो पर प्रसारित इस संदेश में वे विलियम शेक्सपीयर का कथन पढ़ते सुनाई पड़े।

कैमरन के नेतृत्व में संसद में भी जन्मदिन पर विशेष कार्यक्रम हुआ। संसद भवन पूरी रात ब्रिटिश झंडे के रंग लाल, सफेद और नीली रोशनी में नहाता रहा। शाही परिवार के सदस्यों के साथ महारानी की एक तस्वीर भी इस मौके पर जारी की गई। गौरतलब है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का जन्म 21 अप्रैल 1926 को हुआ था। छह फरवरी 1952 को को उनका राज्याभिषेक हुआ था। बीते सितंबर में उन्होंने अपनी परदादी महारानी विक्टोरिया के सबसे लंबे शासनकाल (23,226 दिनों)का कीर्तिमान तोड़ा था।

90 की हुईं महारानी, ब्रिटेन में जश्न

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-