देश को आम बजट इस बार समय से पहले ही मिल जाएगा, केंद्र की मोदी सरकार एक फरवरी को आम बजट पेश करेगी जिसके लिए संसद सत्र 31 जनवरी से शुरू हो जाएगा। सूत्रों के अनुसार बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 9 फरवरी तक चलेगा। खास बात ये है कि इस बार आम बजट से पहले आने वाला रेल बजट अब अलग से पेश नहीं किया जाएगा, आम बजट के साथ ही रेल बजट भी संसद में पेश होगा।

एएनआई की खबर के अनुसार सरकार 31 जनवरी से संसद के बजट सत्र की शुरूआत करेगी। सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। इसी दिन संसद के पटल पर आर्थिक सर्वे की रिपोर्ट रखी जाएगी। जिस पर चर्चा के बाद अगले दिन एक फरवरी को देश का आम बजट संसद में पेश किया जाएगा।

बजट सत्र कुल दस दिन का रहेगा जो 31 जनवरी से शुरू होकर 9 फरवरी तक चलेगा। खास बात ये है कि अभी तक आम बजट से पहले पेश होने वाला रेल बजट अब इतिहास की बात हो जाएगी। आम बजट में जोड़कर ही रेल बजट पेश किया जाएगा।

बता दें कि पूर्व में रेल और आम बजट फरवरी के अंत में पेश हुआ करते थे लेकिन मोदी सरकार ने इस बार इस परिपाटी को बदलते हुए एक फरवरी को ही आम बजट पेश करने की घोषणा कर दी थी। इसके साथ ही अलग से पेश होने वाले रेल बजट को भी अब खत्म करके आम बजट के साथ पेश करने की व्यवस्‍था की गई है।

31 जनवरी से शुरू होगा संसद का सत्र, 1 को आएगा आम बजट

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-