bullet 20161026 133317 26 10 2016

भारतीय रेलवे अगले साल से मुंबई-अहमदाबाद-हाई स्पीड कॉरीडोर का निर्माण शुरू करने की योजना बना रहा है। रेलवे बोर्ड के सदस्य (ट्रैफिक) मोहम्मद जमशेद ने मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, “हाई स्पीड रेलवे कॉरीडोर का निर्माण कार्य अगले वर्ष से शुरू हो जाएगा।”

हालांकि,भूमि अधिग्रहण से से जुड़े कुछ विवादास्पद मुद्दों को सुलझाना अभी बांकि है। रेलवे प्रशासन चाहता है कि बुलेट ट्रेन का टर्मिनल बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में हो, लेकिन राज्य सरकार ने इसके लिए बांद्रा रिक्लेमेशन में एक भूखंड की पेशकश की है।

एमएमआरडीए पर बीकेसी प्लॉट पर अंतरराष्ट्रीय वित्त केंद्र बनाने की योजना बना रहा है। रेलवे बांद्रा रिक्लेमेशन वाली जगह को लेकर ज्यादा उत्सुक नहीं है ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बारे में अब अंतिम फैसला नीति आयोग और प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा ही लिया जाएगा।

रेलवे प्रशासन की योजना 2023 तक पहली बुलेट ट्रेन शुरू करने की है। बुलेट ट्रेन से मुंबई से अहमदाबाद का सफर मात्र 2 घंटे का होगा और ट्रेन की अधिकतम गति 350 किलोमीटर प्रतिघंटे की होगी जबकि ऑपरेटिंग स्पीड 320 किलोमीटर प्रतिघंटे की होगी। इस परियोजना की अनुमानित लागत 97, 636 करोड़ रुपये की है, जिसमें जापाना द्वारा लोन दिया जाएगा।

2017 में शुरू होगा मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के लिए हाई-स्पीड कॉरीडोर का निर्माण

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-