president-pranab-mukherjee_1464629867

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के 22 जून को प्रस्तावित केदारनाथ भ्रमण को लेकर तैयारियां अब अंतिम चरण में हैं। बताया गया है कि केदारनाथ पहुंचने के बाद राष्ट्रपति हेलीपैड से मंदिर तक निम की एटीवी (ऑल टेरिन व्हीकल) से पहुंचेंगे। निम इसके लिए एटीवी तैयार कर रहा है।

केदारनाथ में प्रशासन और पुलिस अधिकारियों की ओर से तैयारियों पर नजर रखी जा रही है। वीआईपी हेलीपैड से मंदिर तक पैदल मार्ग को बेहतर किया जा रहा है। यहां रास्ते के कुछ हिस्से पर नेहरू पर्वतारोहण संस्थान की ओर से टाइल्स भी लगाई जा रही है।

विभागों को मंदिर परिसर सहित केदारपुरी में बिजली, पानी, संचार, स्वास्थ्य व्यवस्थाएं प्राथमिकता के साथ बहाल करने के निर्देश दिए गए हैं। मंदिर के चारों ओर बेरिकेडिंग की जा रही है। प्रशासन का कहना है कि 20 जून तक सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी। 21 जून को केदारनाथ में तैयारियों को लेकर एक ट्रायल किया जाएगा।

केदारनाथ धाम में वीआईपी हेलीपैड से मंदिर के बीच रॉकनेट वॉल और आरसीसी वॅल के बीच में मंदाकिनी, सरस्वती और स्वर्गद्वारी नदी के संगम पर वीआईपी स्नानघाट बनाया जा रहा है। निम की टीम तेजी से निर्माण में जुटी है।

22 को बंद रहेगी हेलीकाप्टर सेवा
रविवार को जिलाधिकारी डा. राघव लंगर, पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा सहित एसपी आईबी और एसपी अधिसूचना केदारनाथ पहुंचे। अधिकारियों ने राष्ट्रपति के भ्रमण को लेकर धाम में तैयारियों का निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने बताया कि हेलीपैड और मंदिर के बीच व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया गया है। राष्ट्रपति के भ्रमण को  लेकर 22 जून को यात्रा के तहत संचालित हेलीकाप्टर सेवा भी बंद रहेगी।

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-