dog_1457158268

ये सब जानते हैं कि कुत्ता अपने मालिक का कितना वफादार होता है इसी की मिसाल पेश करते हुए जैकी ने मालिक के लिए अपनी जान दे दी। ये घटना दुधवा नेशनल पार्क के करीब बरबतपुर गांव की है। वहां ‌ये कुत्ता जैकी अपने किसान मालिक गुरदेव सिंह के साथ रहता था।

एक दिन रात में  जैसे ही उसे भनक लगी की ‌बाघ उसके मालिक पर हमला करने जा रहा है, उसने खतरे को भांपते हुए मालिक को उठाने की कोशिश की पर जबतक मालिक कुछ समझ पाता बाघ ने किसान पर हमला कर दिया। बस फिर क्या था उसने बाघ पर हमला कर दिया,ता‌कि मालिक को हमले में चोट से बचाया जा सके।

इतनी देर में किसान ने अपनी छड़ी उठा ली और बाघ की ओर मारने लगा,लेकिन तब तक देर हो चुकी थी बाघ ने जैकी को घायल कर दिया था और खींचकर उसे ले गया। इसके बाद गुरदेव के परिवारवालों ने गायब जैकी की तलाश की तो घर से कुछ दूर पर उसका मृत शरीर मिला। वन्य अधिकारियों को इलाके में बाघ की मौजूदगी की जानकारी दे दी गयी है।

गौरतलब है कि बरबतपुर दक्षि‌ण खीरी के जंगलों जो‌कि दुधवा का हिस्सा है के बहुत समीप है। जंगल का एक बड़ा भाग लोगों ने अवैध तरीके से कब्जा कर रखा है और वहां वह रहने के साथ-साथ खेती-बाड़ी भी करते हैं। वन्य जीव विभाग के रेंजर एसएन यादव के अनुसार बाघों का गांव में पहुंच जाना कोई नई बात नहीं है, अक्सर वह भोजन की तलाश में जंगल से बाहर निकल जाते हैं और लोगों पर हमला कर देते हैं।

मालिक की जान बचाने के लिए बाघ से भिड़ गया कुत्ता

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-