flipkart_1465195214

भारत की शीर्ष ई-कॉमर्स वेबसाइट्स में से एक फ्लिपकार्ट ने अपनी ‘रिटर्न पॉलिसी’ में संशोधन किया है। कंपनी यह बदलाव अपने टॉप सेलिंग प्रोडक्टस के लिए किया है। इकॉनोमिक टाइम्स के मुताबिक अब फ्लिपकार्ट से खरीदारी करने वाले ग्राहक 10 दिन के अंदर किसी प्रोडक्ट को वापस कर सकते हैं। इससे पहले ऐसे प्रोडक्ट को वापस करने के ल‌िए ग्राहको 30 दिन का समय मिलता था। साथ ही फ्लिपकार्ट ने विक्रेताओं से कहा है कि 20 जून से उन्‍हें अधिक कमीशन का भुगतान करना होगा।

कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को सामान पसंद ना आने पर रिटर्न पॉलिसी के तहत बिना किसी सवाल के प्रोडक्स वापस करने की सुविधा देती हैं, लेकिन इस नीति से ऑनलाइन स्टोर्स पर विक्रेताओं के लिए अतिरिक्त परिचालन खर्च बढ़ा जाता है।

 कम समय अवधि की वापसी से कुछ हद तक विक्रेताओं को राहतमिलेगी, विक्रेताओं की इस चिंता के साथसाथ फ्लिपकार्ट पर बिक्री बढ़ाने की संभावना है।

अधिक कमीशन लगाने का फैसला ज्यादा लाभ की नीयत से किया गया है क्योंकि भारत के ज्यादातर कॉमर्स कंपनियों लाभ से अभी दूर हैं। प्रतिद्वंद्वी अमेजन ने भी हाल ही में विक्रेता कमीशन में वृद्धि की है।

 नई रिटर्न पॉलिसी इलेक्ट्रॉनिक्स, बुक्स और मोबाइल फोन जैसे प्रोडक्ट कैटागरी पर लागू होगी। फ्लिपकार्ट की बिक्री में इन प्रोडक्टस की बड़ीहिस्सेदारी है। 30 दिन की पॉलिसी में सिर्फ कपड़े, फुटवियर, वॉच, आईवियर, फैशन एक्सेसरीज और बड़े घूरेलू सामाने पर पहले की तरह चलती रहेगी।

 कंपनी का कहना है कि यह बदलाव जुलाई से प्रभाव में जाना चाहिए।

10 दिन के अंदर किसी प्रोडक्ट को वापस कर सकते हैं

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-