अगर आप पहली बार घर खरीदने के लिए लोन लेते हैं तो आपको 2.4 लाख रुपये का फायदा होगा। दरअसल सरकार आपकी ओर से लिए गए लोन के ब्याज पर सब्सिडी देगी। मौजूदा समय में यह सब्सिडी सिर्फ 6 लाख रुपये तक की सालाना आय वालों को मिल रही है, लेकिन अगर आपकी सालाना आय 18 लाख रुपये तक है तो आपको भी इसका फायदा मिलेगा।

गौरतलब है कि बीते साल 31 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत दो सब्सिडी स्कीम्स की घोषणा की थी, लेकिन उन पर विस्तार से जानकारी अब दी गई है।

दो स्लैब्स में सब्सिडी देगी सरकार:
इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक सरकार ने रियल एस्टेट मार्केट में तेजी लाने और साल 2022 तक सभी को मकान देने का वादा पूरा करने के लिए सब्सिडी के दो स्लैब्स बनाए हैं। ये दोनों ही स्लैब्स मौजूदा 15 साल की जगह अब 20 साल की अवधि तक के आवास ऋणों पर लागू होंगे।

आय के आधार पर मिलेगा सब्सिडी का लाभ:
अब आपकी आय के आधार पर ही आपको सब्सिडी दी जाएगी। मसलन अगर आपकी आय (सालाना) 6 लाख रुपये से कम है तो इस रकम के लोन के ब्याज पर 6.5 फीसद की दर से सब्सिडी दी जाएगी। आपको बता दें कि लोन की राशि कितनी भी हो, सब्सिडी 6 लाख रुपये तक के मूलधन पर ही दी जाएदी, यानी इससे ज्यादा की रकम पर यह नहीं मिलेगी। वहीं अगर आपने अगर आपने 9 फीसद की ब्याज दर पर 20 लाख रुपये होम लोन लिया है तो आपको 6 लाख रुपये पर सिर्फ 2.5 फीसद की दर से ब्याज देना होगा। बाकी 14 लाख रुपये पर 9 फीसद का ही ब्याज देना होगा।

होमलोन के ब्याज पर सब्सिडी देगी सरकार

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-