trump-56b485004b41c_exlst

रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में सबसे आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रम्प ने आखिरकार रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से अपनी उम्मीदवारी लगभग तय कर ली है। हालांकि रिपब्लिकन पार्टी जून में इसकी घोषणा करेगी।

न्यूज एजेंसी सोसिसिएटेड प्रेस की खबर के मुताबिक रिपब्लिकन पार्टी से नॉमिनेशन हासिल करने के लिए 1237 डेलिगेट्स का समर्थन चाहिए और ट्रम्प ने अबतक 1238 डेलिगेट्स का समर्थन हासिल कर लिया है और वो रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी हासिल करने की रेस में सबसे उपर हैं।

राज्यवार डेलीगेटों की गैर सरकारी गिनती करने वाली रियल क्लियर पॉलिटिक्स डॉट कॉम ने कहा कि ट्रम्प के पास अब 1,238 डेलीगेटों का समर्थन हासिल है जो नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी के लिए 1,237 डेलीगेटों का समर्थन हासिल करने की संख्या से एक अधिक है।

दूसरी तरफ डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी हासिल करने की रेस में अब भी हिलेरी क्लिंटन सबसे आगे चल रही हैं लेकिन उन्हें अभी तक पर्याप्त समर्थन प्राप्त नहीं हुआ है। हिलेरी को दावेदारी हासिल करने के लिए 2383 उम्मीदवारों का समर्थन चाहिए लेकिन हिलेरी को अभी तक सिर्फ 1946 डेलिगेट्स का समर्थन हासिल हो पाया है।

करीब साल भर पहले राजनीति में कदम रखने वाले 69 वर्षीय ट्रम्प व्हाइट हाउस की दौड़ में अकेले रिपब्लिकन बचे हैं, जिसमें शुरुआती दौर में 17 उम्मीदवार मैदान में थे। अरबपति कारोबारी ट्रम्प को जुलाई में क्लीवलैंड में चार वर्ष में एक बार होने वाले सम्मेलन में आधिकारिक रूप से जीओपी राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार नामित किया जाएगा।

ट्रम्प ने पिछले दिनों अपने विवादास्पद भाषणों के जरिए मीडिया की जमकर सुर्खियां बटोरीं, जिनमें उन्होंने मैक्सिको वासियों को ‘बलात्कारी’ कहा, अमेरिका और मैक्सिको के बीच दीवार बनाने की बात कही और मुस्लिम प्रवासियों पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने तक का बयान दे डाला।

ट्रम्प और उनकी संभावित डेमोकेट्र प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन के बीच मुकाबला होता साफ साफ दिख रहा है, क्योंकि अधिकांश ताजा राष्ट्रीय सर्वेक्षणों में उनके बीच अंतिम मुकाबला होने की बात कही जा रही है। हिलेरी को अभी नामांकन हासिल करना बाकी है। उन्हें वरमोंट के सीनेटर बर्नी की ओर से कड़े विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच डेमोकेट्रिक पार्टी ने ट्रम्प को अमेरिका का राष्ट्रपति बनने से रोकने के लिए ‘स्टाप ट्रम्प फंड’ शुरू करने का ऐलान किया।

हिलेरी या बर्नी सैंडर्स से भिड़ेंगे ट्रम्प, मिल गया ‘जादुई आंकड़ों’ का समर्थन

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-