chaudhary_

भारत में होने जा रही हार्ट ऑफ एशिया समिट में हिस्‍सा लेने के लिए पाक विदेश सचिव ऐजाज अहमद चौधरी भारत पहुंच चुके हैं। भारत और पाक विदेश सचिवों के बीच मंगलवार सुबह 11 बजे मुलाकात हो सकती है। यह बातचीत पहले से चल रही योजनाबद्ध व्यापक द्विपक्षीय बातचीत का हिस्सा नहीं है। लेकिन इस दौरान भारत पठानकोट का मुद्दा जोर-शोर से उठाएगा। मुमकिन है कि इस बातचीत के दौरान दोनों पक्ष फिर से नियमित बातचीत शुरू करने का भी मन बना लें।

हालांकि पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने इस यात्रा के बारे में जारी अपने बयान में सीधे तौर पर भारत के साथ बातचीत का उल्लेख नहीं किया है। इसमें कहा है कि इस यात्रा के दौरान अहमद प्रमुख देशों के प्रतिनिधि मंडलों के साथ अलग से दोतरफा बैठक भी करेंगे। मगर दोनों ही देशों के विदेश मंत्रालय के सूत्र बताते हैं कि दोनों विदेश सचिवों की मुलाकात दोपहर में होनी है।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक इस मुलाकात के दौरान पाकिस्तान के साथ पठानकोट हमले और इसकी पाकिस्तान की ओर से की जा रही जांच का मामला उठाएगा। इस हमले को लेकर भारत की ओर से सौंपे गए सबूतों पर की गई कार्रवाई को ले कर सवाल उठाए जा सकते हैं। साथ ही पाकिस्तान से संचालित जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तोइबा जैसे आतंकी संगठनों के खिलाफ सख्त कदम उठाने को भी कहा जाएगा।

 

हार्ट ऑफ ऐशिया सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने पहुंचे पाक विदेश सचिव

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-