arun-jaitley_1463040809

सरकार नोटबंदी के मुद्दे पर हर तरह की चर्चा को तैयार है लेकिन विपक्ष लगातार इससे भाग रहा है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक के दौरान यह बात कही। वित्त मंत्री ने दावा किया कि सरकार के इस कदम से अगले कुछ महीनों में देश की अर्थव्यवस्‍था में गुणात्मक सुधार देखने को मिलेगा। सरकार पूरा प्रयास कर रही है कि नकदी के चलन की बजाय कैशलैश विकल्पों पर लोग ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें।

जेटली ने दावा किया नोटबंदी का देशभर में स्वागत हो रहा है लेकिन विपक्ष उसे जबरन तूल दे रहा है। जेटली के अनुसार नोटबंदी के कदम से देश में टैक्स देने की व्यवस्‍था में भी सुधार होगा। लोग ईमानदारी से टैक्स देने के लिए भी मजबूर होंगे। वित्त मंत्री के अनुसार नोटबंदी के बड़े फैसले से गरीबी मिटाने में भी मदद मिलेगी जिससे आम जनता का जीवन स्तर सुधरेगा। बड़े उद्योगपतियों का कर्जा माफ करने के आरोपों पर भी वित्त मंत्री ने विपक्ष के सवालों का जवाब दिया। जेटली के अनुसार उद्योगपतियों को कर्जा उनकी सरकार आने से पहले ही दिया गया। जो इतनी बड़ी संख्या में बांटा गया कि उसकी मुसीबतों का सामना हमें करना पड़ रहा है।

मामले में आधी अधूरी तैयारियों के आरोपों पर भी जेटली ने कहा कि इस मामले में गोपनीयता बनाए रखना जरूरी था इसलिए आठ नवंबर से पहले एटीएम में पैसों का बदलाव नहीं कर सकते थे। नोटबंदी के फैसले के बाद बाजार में घूमने वाला अवैध कैश बैंकों में पहुंच गया है। कैश आने से बैंकों की लोन देने की क्षमता भी बढ़ेगी और लोन भी सस्ता होगा।

हम नोटबंदी पर चर्चा को तैयार हैं विपक्ष भाग रहा हैः जेटली

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-