बेंगलुरु। बेन स्टोक्स को आईपीएल 10 की नीलामी में पुणे सुपरजायंट्‍स ने 14.5 करोड़ रुपए में खरीदा। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स को 12 करोड़ में आरसीबी ने खरीदा। ट्रेंट बोल्ट को केकेकआर ने 5 करोड़ में और कगिसो रबाडा को डेयरडेविल्स ने 5 करोड़ में खरीदा।

इयोन मॉर्गन को किंग्स इलेवन पंजाब ने 2 करोड़ रुपए में खरीदा जबकि एंजेलो मैथ्यूज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2 करोड़ में हासिल किया। आईपीएल 2017 के लिए क्रिकेटर्स की नीलामी सोमवार को शुरू हुई। सबसे पहले बल्लेबाजों के समूह की बोली लगाई गई। इस ग्रुप में सिर्फ मॉर्गन को खरीदा गया। मॉर्गन की बेस प्राइज 2 करोड़ रुपए थी और उन्हें किंग्स इलेेवन ने बेस प्राइज पर खरीदा। इस ग्रुप के मार्टिन गप्टिल, जेसन रॉय, फैज फजल, एलेक्स हेल्स, रॉस टेलर और सौरभ तिवारी को कोई खरीदार नहीं मिला।

इंग्लिश ऑलराउंडर स्टोक्स का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए था, लेकिन उन्हें खरीदने के लिए टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। उन्हें हासिल करने के लिए शुरू में दिल्ली और सनराइजर्स भिड़ते नजर आए, लेकिन पुणे ने अचानक मैदान में उतरकर बाजी पलटते हुए उन्हें 14.5 करोड़ में हासिल किया। ऑलराउंडरों की सूची में

पवन नेगी को आरसीबी ने 1 करोड़ रुपए में खरीदा। उनका बेस प्राइस 30 लाख रुपए था। उन्हें पिछली बार 8.5 करोड़ में खरीदा गया था। कोरी एंडरसन को दिल्ली डेयरडेविल्स ने बेस प्राइस 1 करोड़ में खरीदा। इरफान पठान, सीन एबॉट और क्रिस जॉर्डन को कोई खरीदार नहीं मिला। तेज गेंदबाजों में टाइमल मिल्स का बेस प्राइस 50 लाख था, लेकिन उन्हें आरसीबी ने 12 करोड़ में खरीदा।

इस बार फ्रेंचाइजियों के आकर्षण का केंद्र स्टार खिलाड़ी न होकर घरेलू टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी होंगे। नीलामी में स्थानीय घरेलू क्रिकेटरों के अलावा अफगानिस्तान के खिलाड़ियों पर ही आठों फ्रेंचाइजियां की निगाह रहेगी।

नीलामी में 352 खिलाड़ी शामिल हैं, जिनमें से अधिक से अधिक 76 को लिया जा सकता है। इन खिलाडि़यों की खरीदी के लिए फ्रेंचाइजियों के पास 148.33 करोड़ रुपए उपल‍ब्ध है। यह दस साल के चक्र की आखिरी नीलामी होगी। इसके बाद अगले साल के टूर्नामेंट के लिए सभी खिलाड़ी फिर से नीलामी पूल में शामिल होंगे।

एक टीम अपने खिलाड़ियों की संख्या अधिक से अधिक 27 रख सकती है, लेकिन अधिकतर फ्रेंचाइजी 22 से 24 खिलाड़ियों की टीम बनाना पसंद करती हैं। खिलाड़ियों का आधार मूल्य दस लाख से दो करोड़ रुपये के बीच है। इनमें से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय खिलाड़ियों के लिए बड़े दांव लगाए जा सकते हैं।

स्टोक्स को पुणे ने 14.5 करोड़ खरीदा

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-