passport_1461638633

आपके खिलाफ अगर किसी थाने में कोई आपराधिक रिकार्ड दर्ज नहीं है तो आपको सिर्फ सात दिनों में पासपोर्ट मिल जाएगा। विदेश मंत्रालय ने जल्द पासपोर्ट जारी करने के लिए नई सहूलियत दी है। इससे जरूरी पुलिस वेरिफिकेशन में लगने वाले लंबे समय से बचा जा सकेगा।

आधार कार्ड, एक आईडी और शपथपत्र देने से आपको पुलिस वेरिफिकेशन से पहले ही पासपोर्ट जारी कर दिया जाएगा। पुलिस जांच की प्रक्रिया उसके बाद पूरी की जाएगी। इस जांच में अगर संबंधित द्वारा दी सूचना झूठी निकली तो उसका पासपोर्ट निरस्त करने के साथ ही विधिक कार्रवाई की जाएगी। इसी तरह आधार कार्ड और आईडी की भी ऑनलाइन जांच होगी।

बता दें कि पहले पासपोर्ट जारी होने में कम से कम एक महीने का वक्त लगता था। पासपोर्ट जल्द जारी होने में सबसे बड़ा रोड़ा समय से एप्वाइंटमेंट नहीं मिलना था। इस व्यवस्था के पटरी पर लाने में जिले के  पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) को करीब साढ़े पांच साल लग गए।

2010 में पीएसके की स्थापना के समय एक दिन में करीब तीन सौ आवेदकों के कागजात चेक करने की व्यवस्था थी, मगर भीड़ अधिक होने से दो से तीन महीने की लंबी वेटिंग चलने लगी।

इसे कम करने के लिए विदेश मंत्रालय ने यह संख्या चार सौ से सात सौ और फिर 2015 में 1100 कर दी। संख्या बढ़ाने के बाद किसी तरह वेटिंग समाप्त हुई और मौजूदा समय में आवेदन के दो दिन के भीतर ही कागजात चेक करने के लिए एप्वाइंटमेंट मिलने लगे।

इसके बाद भी पुलिस वेरिफिकेशन में वक्त लगने से एक से डेढ़ महीने बाद ही आवेदकों को पासपोर्ट मिल पा रहा था। ऐसे में विदेश मंत्रालय की इस सहूलियत से उन लोगों को ज्यादा लाभ मिलेगा जिनके पास पासपोर्ट नहीं है और जिन्हें अचानक विदेश यात्रा की जरूरत पड़ जाती है।

सिर्फ सात दिन में मिल जाएगा पासपोर्ट, पूरी करनी होगी एक शर्त

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-