मुंबई। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन शुक्रवार को होगा। पूरी उम्मीद है कि विराट कोहली को वनडे के साथ ही टी-20 की कप्तानी सौंपी जा सकती है।

महेंद्रसिंह धोनी ने बुधवार को दोनों प्रारूपों की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था। विराट को कप्तानी का जिम्मा सौंपे जाने को लेकर किसी तरह का संदेह नहीं है लेकिन चयनकर्ताओं के लिए उचित संतुलन बनाते हुए दो टीमों का चयन करना आसान नहीं होगा, क्योंकि कई खिलाड़ी अब भी चोटों से जूझ रहे हैं।

रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे चोटिल होने के कारण बाहर हैं। इससे खराब फॉर्म में चल रहे शिखर धवन के फिट होने की स्थिति में लोकेश राहुल के साथ पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

यह भी हो सकता है कि चयनकर्ता किसी बिल्कुल नए खिलाड़ी पर भरोसा दिखाएं। करुण नायर को अजिंक्य के स्थान पर वन-डे टीम में चुने जाने की उम्मीद हैं। मनीष पांडे और केदार जाधव के अलावा मनदीप सिंह वन-डे टीम में अपनी जगह बनाए रख सकते हैं। हार्दिक पांड्या पर भी विश्वास किया जा सकता है।

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की उपलब्धता पर अब भी सवालिया निशान लगा हुआ है। जो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में चोटिल होने से तमिलनाडु की ओर से रणजी मैच में नहीं खेल सके थे। ऑफ स्पिनर जयंत यादव को भी चोटिल होने से इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच से बाहर रहना पड़ा था।

यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या चयनकर्ता मैच फिटनेस साबित किए बिना दोनों ऑलराउंडरों का चयन करते हैं या नहीं। न्यूजीलैंड के खिलाफ स्पिनर रवींद्र जडेजा को विश्राम देकर अक्षर पटेल को बाएं हाथ के स्पिनर के रूप में चुना गया था लेकिन अब टेस्ट और वन-डे के बीच काफी विश्राम मिलने के बाद जडेजा को टीम में लिया जा सकता है।

मोहम्मद शमी और धवल कुलकर्णी चोटिल होने से बाहर हैं, तो चयनकर्ता अच्छी फॉर्म में चल रहे जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव के साथ ईशांत शर्मा को चुन सकते हैं।

धोनी भले ही कप्तानी से हट गए हैं, लेकिन उन्होंने एक खिलाड़ी के रूप में खुद को उपलब्ध रखा है। चयनकर्ताओं को भी इससे अवगत करा दिया गया है जो कि अन्य दावेदारों पर उन्हें ही तरजीह देंगे। एक खिलाड;ी के रूप में खुद को उपलब्ध रखा है।

यह देखना दिलचस्प होगा कि चयनकर्ता सुरेश रैना पर वन-डे के लिए विश्वास दिखाते हैं या नहीं। रैना को हालांकि फिट घोषित होने पर टी-20 मैचों के लिए टीम में शामिल किया जा सकता है। चयनकर्ता ब्रेबोर्न स्टेडियम में 10 और 12 जनवरी को होने वाले दो अभ्यास मैचों के लिए भी भारतीय टीम का चयन करेंगे।

 

विराट होंगे T-20 के कप्तान टीम इंडिया का ऐलान

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-