नई दिल्ली। बॉलीवुड के सितारे शाहरुख खान, कंगना रनौत या रजनीकांत की फिल्में विदेशों में कितनी कमाई करती है? सरकार अब इसका पता लगाना चाहती है। सरकार जानना चाहती है कि विदेशी कंपनियों को एनिमेशन, गेमिंग और विजुअल इफेक्ट जैसी सेवाएं दे रही देश की कंपनियों को डॉलर में कितनी कमाई हो रही है?

सरकार ने ट्रेड इन सर्विसेज का डेटा जुटाने की योजना बनाई है। वह इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के अलावा लॉजिस्टिक्स, टेलिकॉम और अकाउंटिंग, लॉ, मेडिकल टूरिजम, मार्केट रिसर्च जैसी प्रफेशनल सर्विसेज से होने वाली विदेशी मुद्रा की कमाई की जानकारी हासिल करना चाहती है।

मेडिकल टूरिजम से जुड़े अस्पतालों से डाटा जुटाने का काम पहले से ही शुरू हो गया है। यह बड़ा काम है क्योंकि ग्लोबल सर्विस ट्रेड में भारत की हिस्सेदारी अभी महज पांच फीसद है। मगर, पिछले एक दशक में इसमें दोगुनी से अधिक बढ़ोतरी हुई है। इस मामले से जुड़े सरकारी अधिकारियों ने बताया कि इसमें आगे चलकर बढ़ोतरी होनी है।

अधिकारियों ने बताया कि इसकी जानकारी नहीं देने वाली कंपनियों पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कंपनियों से विदेशी मुद्रा में कमाई की जानकारी लेने के बाद उसे संबंधित कंपनियों के इनकम और टैक्स डाटा से मिलाया जाएगा।

अधिकारियों ने दावा किया कि इस पहल को लेकर कंपनियों को परेशान नहीं होना चाहिए क्योंकि सरकार ये आंकड़े गोपनीय रखेगी। अधिकारियों का कहना है कि इस मामले में यह एक चुनौती है, लेकिन नई डाटा कलेक्शन सर्विस को इससे निपटना होगा।

विदेशों में कितना कमाते हैं बॉलीवुड के सितारे

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-