शिकागो. बराक ओबामा ने बुधवार को 51 मिनट की अपनी फेयरवेल स्पीच दी। वे 8 साल अमेरिका के प्रेसिडेंट रहे। ओबामा ने लोगों का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा- “मैंने रोज आपसे सीखा। आप लोगों ने ही मुझे एक अच्छा इंसान और एक बेहतर प्रेसिडेंट बनाया। अमेरिका को आंखें दिखाने वाला सुरक्षित नहीं रह सकता।” स्पीच के दौरान एक बार वे भावुक भी हुए। कहा, “मिशेल मेरी पत्नी और बेटियों की मां ही नहीं, मेरी सबसे अच्छी दोस्त भी हैं।” बता दें कि ओबामा का कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो रहा है। इसी दिन डोनाल्ड ट्रम्प नए प्रेसिडेंट के रूप में शपथ लेंगे।शिकागो में लोगों को संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा कि घर आकर अच्छा लग रहा है। उन्होंने कहा कि आज मेरे लिए सबको धन्यवाद देने का दिन है। बतौर राष्ट्रपति आठ साल में मैंने जनता से किए सारे वादे पूरे किए। लेकिन 10 दिनों में यहां सत्ता का हस्तांतरण होगा। ओबामा ने कहा कि मैंने सीखा है कि बदलाव तभी होता है जब उसमें साधारण लोग शामिल होते हैं, उससे जुड़ते हैं और एक साथ मिलकर बदलाव की मांग करते हैं। आपके कारण अमेरिका एक बेहतर और मजबूत देश बना है।

भाषण की मुख्य बातें-

अमेरिका के दुश्मन का जल्द ही होगा खात्मा

मेरे कार्यकाल में एक भी विदेशी आतंकी हमला नहीं हुआ और जिसने भी हमला किया वो सुरक्षित नहीं रहा।ओबामा ने कहा कि जल्द ही आतंकवादी संगठन आईएसआईएस का खात्मा होगा।

अमेरिका में रह रहे मुस्लिमों की सराहना करी

मुस्लिम अमेरिकियों के खिलाफ भेदभाव को अस्वीकार करता हूं। मुसलमान भी उतने देशभक्त हैं, जितने हम।देश में मुस्लिमों को कोई खतरा नहीं है

 

इमिग्रेंट्स के बच्चों के लिए इनवेस्ट करना चाहिए

अमेरिका में रह रहे प्रवासियों के बच्चों पर निवेश करना होगा, तभी हमारे बच्चे का भविष्य सुरक्षित रहेगा।लंबे वक्त से यहां रह रहे इमिग्रेंट्स जानते हैं कि उनके रिलेशन अमेरिकी लोगों से काफी बेहतर हुए हैं।

 

डेमोक्रेसी की ताकत बरकरार

ओबामा ने कहा, “आने वाले 10 दिन में देश एक बार फिर हमारी डेमोक्रेसी की ताकत देखेगा कि कैसे एक प्रेसिडेंट-इलेक्ट सत्ता संभालता है।”मैं यकीन दिलाता हूं कि मेरा एडमिनिस्ट्रेशन ट्रम्प को शांति और बेहतर तरीके से सत्ता ट्रांसफर करेगा।डेमोक्रेसी के लिए यूनिटी बनाकर रखनी होती है। यही हमें ऊपर ले जाती है। हम गिरें या उठें, हमें साथ होना चाहिए।

 

अब प्रेसिडेंट रहने की गुंजाइश नहीं

लोगों ने ओबामा से कहा, आपको 4 चार और रहना चाहिए।उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा, “मैं ये नहीं कर सकता।”बता दें कि अमेरिकी संविधान में कोई शख्स सिर्फ दो बार ही प्रेसिडेंट बन सकता है। प्रेसिडेंट का टेन्योर 4 साल का होता है।

 

इमोशनल होकर बोले- मिशेल सबसे अच्छी दोस्त

भाषण के दौरान बराक ओबामा भावुक हो गए। उनकी बेटी और पत्नी मिशेल की आंखों में भी आंसू आ गए। ओबामा ने कहा कि वे अपने परिवार की वजह से अच्छे राष्ट्रपति बन सके।

विदाई भाषण में बोले ओबामा, अमेरिका का दुश्मन महफूज नहीं रहेगा

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-