एम्सटर्डम। नीदरलैंड में चलने वाली सारी ट्रेन हवा से चल रही हैं। चौंक गए न कि ऐसा कैसे हो सकता है। मगर, यह पूरी तरह से सही है। दरअसल, नीदरलैंड्स में विंड एनर्जी यानी (पवनचक्कियों) से मिलने वाली ऊर्जा के जरिए ऐसा किया जा रहा है।

 

यह जानकारी खुद नेशनल रेलवे कंपनी एनएस ने दी है। इसके प्रवक्ता टॉन बून ने कहा कि एक जनवरी से हमारी 100 परसेंट ट्रेन्स हवा से चल रही हैं।

डच इलेक्ट्रिक कंपनी इनेको ने एनएस की ओर से दो साल पहले जारी किए गय टेंडर को जीता था। इसके बाद में दोनों कंपनियों ने 10 साल की डील की थी, जिसके तहत जनवरी 2018 वह तारीख तय की गई थी, जब सारी ट्रेन्स विंड एनर्जी से मिलने वाली बिजली से चलेंगी।

बून ने कहा कि इस लिहाज से देखा जाए, तो हमने अपना लक्ष्य एक साल पहले ही हासिल कर लिया। उन्होंने कहा कि देशभर में बढ़ते विंड फॉर्म्स और नीदरलैंड के तटीय इलाके में बसे होने के कारण हम इस लक्ष्य को हासिल कर सके।

एनएस करीब 5500 ट्रेन टिप्स डेली संचालित करती है। एनएस और इनेको ने संयुक्त बयान में कहा कि रोजाना करीब छह लाख पैसेंजर ऐसे हैं, जो विंड एनर्जी से चलने वाली ट्रेन में दुनिया में पहली बार सफर कर रहे हैं। आधे घंटे पवनचक्की के चलने पर इतनी ऊर्जा मिलती है कि ट्रेन 120 मील तक जा सके।

 

 

विंड एनर्जी से चल रही नीदरलैंड कि सारी ट्रेनें

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-