city-bus_1460972614

सिटी ट्रांसपोर्ट बेड़े में 65 छोटी एवं मध्यम श्रेणी की सिटी बसें शामिल होगी। ये बसें लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज कंपनी के बजाय अब शासन का नगरीय निदेशालय खरीदेगा।

खास बात है कि ये नई बसें इंटेलीजेंस ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) से लैस होगी। इसके कारण इनकी ट्रैकिंग आसान हो जाएगी। साथ ही इससे ड्राइवर की मनमानी पर अंकुश लग सकेगा।

लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट के बेड़े को 25 फीसदी बढ़ाया जाएगा। निदेशालय सूत्रों ने बताया कि इन बसों की खरीद के लिए टेंडर की प्रक्रिया चल रही। लखनऊ को जो 65 सिटी बसें हासिल होंगी, वे 25 से 30 सीटर होंगी।

इससे पहले शासन ने सिटी कंपनी को बस खरीदने के लिए जो रकम मुहैया कराई थी, उससे बस खरीद जारी थी। इसे शासन ने रोक दिया है। नई सिटी बसों के सड़क पर उतरने से पहले सिटी ट्रांसपोर्ट कंपनी नए रूट का चयन करेगी।

इस सिलसिले में जल्दी ही कंपनी दोनों डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों की अध्यक्षता में रूट चयन के लिए कमेटी बनाएगी। यह कमेटी जनता की डिमांड को भी प्राथमिकता देगी।

सिटी ट्रांसपोर्ट कंपनी के प्रबंध निदेशक ए रहमान का कहना है शासन के आदेश पर लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज कंपनी ने बस खरीद प्रक्रिया को स्थगित कर दिया। नगरीय निदेशालय 300 बसें खरीद रहा है, इसमें से 65 बसें लखनऊ को मिलेंगी।

लखनऊ को मिलने वाली नई सिटी बसों की क्या खासियत होगी

| उत्तर प्रदेश, लखनऊ | 0 Comments
About The Author
-