Image result for hot chili

यदि आप लंबे समय तक जीना चाहते हैं तो खूब लाल मिर्च खाइए, इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है जिसके कारण जिंदगी लंबी होती है। ऐसा हम नहीं बल्कि शोधकर्ताओं का कहना है। वरमोंट विश्वविद्यालय में मेडिसीन विभाग के प्रोफेसर बेंजामिन लिटेनबर्ग के नेतृत्व में शोधकर्ताओं के एक दल ने अपने निष्कर्ष में पाया कि लाल मिर्च के सेवन से मृत्यु दर में 13 फीसद की कमी आती है जो मुख्यत: हृदय रोग या स्ट्रोक के कारण होती है। जो लोग नियमित रूप से तीखे लाल मिर्च का सेवन करते हैं उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।

अमेरिका के वरमोंट विश्वविद्यालय के मुस्तफा चोपान ने बताया कि ट्रांजिएंट रिसेप्टर पोटेंसियल (टीआरपी) चैनल्स, जो कैप्सीचीन जैसे एजेंटों के प्राथमिक रिसेप्टर्स होते हैं, जोकि मिर्च का प्रमुख तत्व है। उसकी जीवनकाल को बढ़ाने में कोई भूमिका हो सकती है।

चोपान ने बताया कि माना जाता है कि कैप्सीचीन ही मोटापे को घटाने और धमनियों में रक्त प्रवाह को नियंत्रिण करने में सेलुलर और आणविक तंत्र में अपनी भूमिका निभाता है। साथ ही इसमें माइक्रोबियल विरोधी गुण होते हैं जो ‘संभवत: आंतों के माइक्रोबायोटा में बदलाव कर अप्रत्यक्ष तौर पर उस व्यक्ति के जीवनकाल को बढ़ाने में योगदान करता है।

इस शोध के लिए दल ने 16,000 अमेरिकियों का 23 सालों तक अध्ययन किया। वरमोंट विश्वविद्यालय का यह शोध प्लोस वन जर्नल में प्रकाशित किया गया है। मसालों और मिर्ची को शताब्दियों से रोगों के इलाज में लाभकारी माना जाता रहा है।

लंबे समय तक चाहते हैं जीना तो खूब खाएं लाल मिर्च

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-