इंटर की फर्जी आर्ट्स टॉपर रूबी राय को कोर्ट ने नाबालिग मान लिया है। दस दिन से जेल में बंद रूबी राय को निगरानी की अदालत से यह बड़ी राहत है। अब उसका मामला जुवेनाइल एक्ट के मुताबिक संचालित होगा। उसे जेल से भी मुक्ति मिल जाएगी और रिमांड होम भेजा जाएगा।

रूबी के नाबालिग होने का मामला सामने आने के बाद बाल अधिकार के लिए काम करने वाली संस्था प्रयास भारती की ओर से यह मामला निगरानी की अदालत में प्रस्तुत किया गया था। संस्था ने रूबी राय का मैट्रिक सर्टिफिकेट प्रस्तुत किया गया था जिसमें उसकी जन्मतिथि 15 नवंबर 1998 बताई गई थी। इस पर कोर्ट ने अभियोजन को भी अपना पक्ष रखने को कहा था।

एसआईटी ने भी अपने स्तर से जांच की और इस जन्मतिथि को सही बताया था। सोमवार को निगरानी की अदालत ने इस आधार पर उसे नाबालिग मान लिया। रूबी राय को इंटर रिजल्ट घोटाले के सिलसिले में 25 जून को तब गिरफ्तार किया गया था जब वह बोर्ड के बुलावे पर जांच समिति के सामने पेश होने पहुंची थी।

रिजल्ट घोटाले में नामजद होने से उसके आने की सूचना मिलते ही एसआईटी भी धमक गई और उसे बोर्ड परिसर से ही गिरफ्तार कर लिया गया था। चूंकि उस समय रूबी के पक्ष से आयु को लेकर कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया था इसलिए अदालत ने उसे जेल भेज दिया था।

रिजल्‍ट घोटाले में जेल में बंद रूबी को कोर्ट ने माना नाबालिग

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-