समाजवादी पार्टी अपने ‘घरेलू संग्राम से उबर नहीं पा रही है। एक पक्ष को साधने का प्रयास होते ही दूसरा बगावती हो रहा है। दो एमएलसी, एक विधायक, सफाई आयोग के अध्यक्ष समेत युवा ब्रिगेड 33 सदस्यों ने पांच नवंबर के रजत जयंती समारोह से दूर रहने का एलान कर संग्राम को नया मोड़ दिया है। अलबत्ता इन लोगों ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में भरोसा जताया है। जाहिर है, समाजवादी पार्टी में सब कुछ ठीक नहीं है।

बारह सितंबर से सड़क पर आए समाजवादी परिवार का संग्राम में कूटनीतिक और संघर्ष का हर दिन नया रंग सामने आ रहा है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को पार्टी का चेहरा और बहुमत मिलने पर मुख्यमंत्री नियुक्त करने का मुखिया मुलायम सिंह यादव का संदेश सोमवार को उपाध्यक्ष किरनमय नंदा ने सुनाया तो प्रतीत हुआ कि चुनाव से पहले पटरी से उतरी समाजवादी पार्टी की गाड़ी जल्द रफ्तार पकड़ लेगी मगर मंगलवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के समर्थकों में शुमार युवा ब्रिगेड के दो विधान परिषद सदस्य (एमएलसी), एक विधायक समेत 33 युवकों ने पार्टी के सैन्य प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष कर्नल सत्यवीर यादव के नेतृत्व में जनेश्वर मिश्र ट्रस्ट परिसर में बैठक कर पार्टी के रजत जयंती समारोह में भाग नहीं लेने का ऐलान कर दिया। सपा के इतिहास में यह भी पहला मौका है कि विधायक, दो एमएलसी पार्टी के किसी कार्यक्रम में शामिल न होने की घोषणा कर दें। यह इस बात का भी संकेत है कि अभी पार्टी में सब कुछ ठीक नहीं हुआ है।

 
रजत जयंती में हिस्सा नहीं लेने की जानकारी देते हुए कहा गया है कि कार्यकर्ताओं ने विपक्ष में रहते हुये बसपा सरकार के अन्याय के खिलाफ आंदोलन में सक्रिय रूप से भागीदारी की थी, यह अत्यंत दुखद है कि सुनील यादव ‘साजन, आनंद भदौरिया, अरविंद प्रताप यादव, संजय लाठर (चारों एमएलसी), बृजेश यादव, मो.एबाद, गौरव दुबे और दिग्विजय सिंह को झूठी शिकायतों पर सपा से निष्कासित कर दिया गया। बयान में कहा गया है कि अनुशासनहीन बता युवाओं के संघर्षमय जीवन पर जो दाग लगाया गया है, वह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। युवा साथियों के निष्कासन के विरोध में पांच नवंबर को सपा के रजत जयंती समारोह में शामिल नहीं होंगे। बयान में यह भी कहा गया है कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में निष्ठा व आस्था भी व्यक्त करते हैं।

रजत जयंती समारोह का बहिष्कार करेगी सपा की युवा ब्रिगेड

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-