rss_1460332957

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ कान्वेंट और पब्लिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को गर्मी की छुट्टियों में आरएसएस के विचारों की जानकारी देगा। इसके लिए बरेली सहित देश के करीब पांच हजार शहरों में ‘बाल गोकुलम’ नाम से एक-एक सप्ताह का शिविर लगाया जाएगा। जिसमें उन्हें संघ, उसका उद्देश्य, विचार धारा के साथ-साथ भारतीय संस्कृति के बारे में जानकारी दी जाएगी।

संघ के राष्ट्रीय पदाधिकारियों का तर्क है कि हमारे परिवारों में पब्लिक और कान्वेंट स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाना स्टेटस सिंबल बन गया है। इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे संघ के विचारों से अनजान होते जा रहे हैं। उनके अंदर भारतीय संस्कृति का अभाव दिखने लगा है। जिन्हें राष्ट्र भक्ति के साथ-साथ संस्कृति की जानकारी देने की आवश्यकता महसूस की गई।

इसी मकसद से एक-एक सप्ताह के शहरों में लगने वाले इन शिविरों में कक्षा तीन से पांच तक के बच्चों को 15 मई के बाद 25 जून तक बाल गोकुलम के नाम से शिविरों लगेंगे। इनमें खेल-खेल में जानकारियां दी जाएंगी। संघ के विचारों से बच्चों को अवगत कराने के लिए प्रशिक्षक तैयार किए जा रहे हैं। जिनमें प्रचारकों के अलावा सरस्वती शिशु मंदिरों के तेज तर्रार शिक्षक भी शामिल हैं।

यूपी में अब बच्चों को भगवा रंग में रंगेगा RSS

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-