garbine-muguruza_1464976640

स्पेन की गार्बिन मुगुरुजा ने यहां शुक्रवार को रोलां गैरों की लाल बजरी पर अपने शानदार प्रदर्शन के बूते फ्रेंच ओपन के फाइनल में जगह बनाई, जहां शनिवार को उनकी खिताबी भिड़ंत अमेरिका की सेरेना विलियम्स से होगी।

सेरेना तीसरी बार साल के दूसरे ग्रैंडस्लैम फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंची हैं। जबकि मुगुरुजा पहली बार फाइनल में पहुंचीं हैं। पिछले साल मुगुरुजा को विंबलडन के फाइनल में सेरेना से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। चौथी सीड मुगुरुजा ने पहले सेमीफाइनल में 2010 की फाइनलिस्ट ऑस्ट्रेलिया की समांथा स्टोसुर को 6-2, 6-4 से बाहर का रास्ता दिखाया।

इसके साथ ही मुगुरुजा 16 वर्षों में फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला स्पेनिश खिलाड़ी हैं। उनसे पहले स्पेनिश स्टार कोंचिता मार्टिनेज 2000 में फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंची थीं। तब मार्टिनेज को मैरी पिएरे से शिकस्त मिली थी जबकि स्पेन की अरांता सांचेज विकारियो 1998 में पेरिस में चैंपियन बनी थीं।

वहीं, सेरेना ने दूसरे सेमीफाइनल में डच बाला किकि बेर्तेनस को कड़े मुकाबले में 7-6 (7), 6-4 से हराया। सेरेना को बेर्तेनस पर जीत के लिए पसीना बहाना पड़ा। मौजूदा चैंपियन ने खराब शुरुआत की। वह पहले सेट में बेर्तेनस से 3.5 से पिछड़ गई। चोट की वजह से सेरेना को जीत के लिए जूझना पड़ रहा था लेकिन अमेरिकी स्टार ने जुझारू प्रदर्शन करते हुए मैच को टाईब्रेक तक ले गई, जहां दो सेट प्वाइंट बचाते हुए उन्होंने पहला सेट जीता।

बेर्तेनस ने दूसरा टेस्ट में ही धमाकेदार शुरुआत करते हुए सेरेना की सर्विस तोड़ दी। लेकिन सेरेना ने शानदार वापसी करते हुए डच खिलाड़ी पर 6-4 से जीत दर्ज करते हुए न केवल दूसरा सेट जीता बल्कि मैच भी अपने नाम कर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। बेर्तेनस फ्रेंच ओपन में दुनिया की 89वें खिलाड़ी के तौर शिकरत करने पहुंची थीं।

डच बाला ने अपने पहले ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल के सफर में ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन एंजेलिका कर्बर, मेडिसन की और तिएमा बबैकसिनस्जकी को शिकस्त दी। इस सफर में बेर्तेनस ने लगातार 12 मैचों में जीत दर्ज की। इसका फायदा उन्हें रैंकिंग में मिलेगा और दुनिया के टॉप-30 खिलाड़ियों में शुमार हो जाएंगी। इसका मतलब यह हुआ कि यह डच बाला विंबलडन में बतौर सीडड खिलाड़ी शिकरत करेंगी।

मुगुरुजा और सेरेना में खिताबी भिड़ंत

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-