मुंबई। 10 महानगरपालिकाओं के लिए महाराष्ट्र में हुए मतदान के बाद वोटों की गिनती जारी है। प्रतिष्ठा की जंग बनी बीएमसी की 227 सीटों के लिए मतगणना चल रही है और अब तक आए 150 से ज्यादा सीटों के रुझानों में मुंबई और ठाणे में शिवसेना आगे है तो पुणे, अमरावती, नागपुर और पिंपरी में भाजपा ने बढ़त बनाई है। कांग्रेस का सभी सीटों पर प्रदर्शन कमजोर नजर आ रहा है।

मतगणना शुरू होने के बाद से ही मुंबई में रुझान शिवसेना के पक्ष में नजर आ रहे हैं। जबकि पुणे और नागपुर में भाजपा को बढ़त मिली हुई है। अगर यह रुझान बने रहे तो मुंबई में शिवसेना को बहुमत मिलना तय है जबकि भाजपा दूसरी पार्टी बनकर उभरी है।

रुझान- कौन कितनी सीटों पर है आगे

मुंबई

शिवसेना 75

भाजपा 40

कांग्रेस 11

एनसीपी 4

एमएनएस 6

पुणे

भाजपा 30

शिवसेना 1

कांग्रेस 3

नागपुर

भाजपा 24

कांग्रेस 9

शिवसेना 0

नासिक

भाजपा 18

शिवसेना 7

कांग्रेस 2

पिंपरी चिंचवाड

भाजपा 13

शिवसेना 4

ठाणे

शिवसेना 15

भाजपा 8

सोलापुर

भाजपा 14

शिवसेना 12

कांग्रेस 3

अमरावती

भाजपा 6

शिवसेना 0

कांग्रेस 1

इसमें सबसे पहला नतीजा भाजपा के पक्ष में अाया जब अमरावती से भाजपा उम्मीदवार रीता पटोले निर्विरोध जीत गईं हैं वहीं पिंपरी चिंचवाड में भी भाजपा उम्मीदवार रवि निर्विरोध जीत गए हैं।

नतीजों को लेकर तैयारियां हो चुकी हैं और राजनीतिक दलों ने पटाखों के साथ गुलदस्ते मंगवा लिए हैं।

मतगणना को लेकर भारी सुरक्षा इतजाम किए गए हैं। नतीजों से पहले शिवसेना और भाजपा अपने-अपने दावे कर रही थी। जहां शिवसेना का दावा किया कि उसे 202 में से 110 सीटें मिलने की संभावना है वहीं भाजपा का दावा है कि उसे कम से कम 108 सीटें मिल सकती हैं।

इन नतीजों पर केवल राजनीतिक दलों ही नहीं बल्कि आम लोगों की भी पूरी नजर हैं क्योंकि इस बार लोगों ने 25 सालों का रिकॉर्ड तोड़ता हुए सर्वाधिक 55 प्रतिशत मतदान किया था।

मुंबई में शिवसेना सबसे आगे तो पुणे और नागपुर में भाजपा

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-