kim-jong-un-dance_27_08_2016

प्योंगयॉन्ग। उत्‍तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जॉन्‍ग उन ने मिसाइल लॉन्‍च को सेलिब्रेट करने के लिए डांस पार्टी दी। उत्‍तर कोरिया में ‘मिलिट्री फर्स्‍ट’ हॉलिडे और हाल ही में बैलेस्टिक मिसाइल के सफल परीक्षण को सेलिब्रेट किया।

सरकारी टीवी और समाचार पत्रों के पहले पेज पर पनडुब्‍बी से छोड़ी जाने वाली मिसाइल की खबर सुर्खियों में थी। इसमें बताया गया था कि उत्‍तर कोरिया ने सैन्‍य टेक्‍नोलॉजी में बड़ी छलांग लागई है।

इसके उपलक्ष्‍य में देशभर में डांस करके खुशी जाहिर की गई। सबसे बड़ा आयोजन राजधानी के किम इल-सुंग स्‍क्‍वेयर में किया गया। उत्‍तर कोरिया में त्‍योहारों और जन्‍मदिन में ‘मास डांसिंग’ (बहुत सारे लोगों का एक साथ डांस करना) आम चलन है।

जनवरी में हाइड्रोजन बम के सफल परीक्षण के बाद भी ऐसे ही दृश्य सामने आए थे, जब एक पत्थर की मूर्ति के चारों ओर गाउन पहने युवा महिलाएं नाच रही थीं।

किम जॉन्‍ग उन के पिता किम जॉन्‍ग इल ने 1960 में सॉनगुन पॉलिसी को लागू किया था, जिसके तहत देश की न‍ीति और फंडिंग में उत्‍तर कोरिया की सेना को प्राथमिकता दी जाती है। ‘मिलिट्री फर्स्‍ट’ हॉलिडे इसी की वर्षगांठ के रूप में मनाई जाती है।

सफल प्‍युकगुकसॉन्‍ग (Pyukguksong) मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद किम जोंग उन को अधिकारियों को गले लगाते हुए देखा गया था। राज्य मीडिया ने इस घटना को सबसे बड़ी सफलता के रूप में पेश किया था।

देशभर में चल रही पार्टियों के बीच प्‍योंगयॉन्‍ग का माहौल अभी भी तनावपूर्ण बना हुआ है। समारोह के दौरान सैन्‍य दस्‍ते राजधानी में गश्‍त करते हुए दिखे।

 

मिसाइल लॉन्च को सेलिब्रेट करने के लिए किम जॉन्ग उन ने दी डांस पार्टी

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-