mehmood-ghaznavi_1468391609

आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद हिजबुल मुजाहिदीन ने नया कमांडर चुन लिया है। नए कमांडर महमूद गजनवी को बुरहान के जनाजे में भी देखा गया था। बुरहान वानी की मौत के चार दिन बाद मंगलवार को कमांडर काउंसिल बैठक के बाद हिजबुल के सुप्रीम कमांडर सलाहुद्दीन ने महमूद गजनवी को नया कमांडर बनाने की घोषणा की। सलाहुद्दीन ने कहा, बुरहान के त्याग को हम व्यर्थ नहीं जाने देंगे।

बुरहान के जनाजे का एक वीडियो वायरल होने के बाद नए कमांडर को लेकर चर्चाओं ने जोर पकड़ा था। इस वीडियो में महमूद गजनवी को कंधों पर उठाए लोग नारेबाजी करते दिख रहे हैं। इससे माना जा रहा था कि बुरहान की जगह महमूद गजनवी को दक्षिणी कश्मीर में खून खराबे की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

हालांकि, बुरहान हिजबुल से जुड़ा जरूर था, लेकिन उसने अपना ग्रुप बना रखा था। वह स्वयं ही अपने ग्रुप में युवाओं को शामिल करता था। कोरग्रुप में पांच सदस्य थे जिनमें से दो को सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में मार गिराया। अब केवल तीन सदस्य बचे हैं।

महमूद गजनवी बुरहान का सबसे करीबी बताया जाता है। पुलवामा का महमूद गजनवी हिजबुल का सक्रिय आतंकी है। पढ़े लिखे महमूद गजनवी के पास ग्रेजुएशन की डिग्री है। वह सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहता है।

सूत्रों के अनुसार सैयद सलाहउद्दीन ने 13 जुलाई को पाक अधिकृत कश्मीर के मुज्जफराबाद में युनाइटेड जेहाद काउंसिल औैर आल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस के साथ मिलकर नए कमांडर की घोषणा की।

महमूद गजनवी बना हिजबुल का नया कमांडर

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-