amit_jogi_birth_place_2016826_91530_26_08_2016

मरवाही विधायक अमित जोगी ने विभिन्न स्थानों पर दिए आवेदन में तीन अलग-अलग जगह जन्म होना बताया है। यही नहीं जन्म की तारीख में भी भिन्नता है। श्री जोगी के खिलाफ चुनाव याचिका में इस संबंध में याचिकाकर्ता एंव भाजपा नेत्री समीरा पैकरा ने दस्तावेज प्रस्तुत किए हैं। मामले में शुक्रवार को हाईकोर्ट में सुनवाई होने की संभावना है।

विधानसभा चुनाव 2013 में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित मरवाही विधानसभा सीट से निर्वाचित अमित जोगी के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी की पराजित उम्मीदवार समीरा पैकरा ने हाईकोर्ट में चुनाव याचिका दाखिल की है। इसमें अमित जोगी की भारतीय नागरिकता और उसकी जाति को चुनौती दी गई है। याचिका में कहा गया है कि अमित जोगी का अमेरिका के डलास में जन्म हुआ है। भारतीय नागरिकता नहीं होने के कारण वह चुनाव लड़ने के लिए अपात्र हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग ने उनके पिता अजीत जोगी को गैर आदिवासी बताया है।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर राज्य शासन ने छत्तीसगढ़ अनुसूचित जनजाति विजिलेंस से अजीत जोगी के सभी प्रमाण पत्रों की जांच कराई थी। वर्ष 2013 में विजिलेंस टीम ने उनके सभी प्रमाण पत्रों के संदिग्ध होने की रिपोर्ट दी थी। याचिका के समर्थन में समीरा पैकरा ने सूचना के अधिकार के तहत अमित जोगी के जन्म से संबंधित दस्तावेज की जानकारी ली है। इसके मुताबित 22 जून 2001 में अमित जोगी ने रायपुर आरटीओ कार्यालय में इंटरनेशनल मोटर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन दिया था।

इसमें उन्होंने शपथ पत्र पेश कर जन्म इंदौर में 7 मई 1977 होना बताया है। वहीं पता सीएम हाउस रायपुर दर्ज है। इसी प्रकार नागरिकता लेने के आवेदन में जन्म स्थान यूएसए के डलास और जन्म दिन 7 अगस्त 1977 बताया गया। अमित जोगी ने मरवाही विधानसभा से चुनाव लड़ने स्थायी जाति प्रमाण पत्र के लिए पेंड्रा तहसील कार्यालय में आवेदन दिया था। इसमें 7 अगस्त 1978 को पेंड्रा क्षेत्र के ग्राम सारबहरा में जन्म होने का उल्लेख किया है। चुनाव याचिका के समर्थन में ये दस्तावेज प्रस्तुत किए गए हैं। याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होने की संभावना है।

 

 

मरवाही विधायक अमित जोगी का तीन स्थान में जन्म!

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-