italy 27 10 2016

अगस्‍त में भूकंप की त्रासदी झेल चुका इटली बुधवार देर रात एक बार फिर से दहल उठा। रिक्‍टर स्‍केल पर 5.5 की तीव्रता वाले भूकंप ने लोगों के मन में फिर दहशत भर दी। हालांकि इसमें अब तक किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है लेकिन सूचना है कि कुछ पुरानी इमारतों को नुकसान पहुंचा है वहीं दो लोग घायल हुए हैं।

इससे दो महीने पहले ही मध्य इटली में आए एक शक्तिशाली भूकंप में दर्जनों गांव तबाह हो गए थे, जिसमें करीब 300 लोग मारे गए थे। वहीं, अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, इटली के पेरुगिया में 6.4 तीव्रता के भूकंप का दूसरा झटका भी महसूस किया गया। इटली का राजधानी रोम के उत्तर में जोरदार भूकंप के झटके आए। भूकंप का केंद्र रोम के उत्तर में 80 किमी दूर रहा। खबरों को मुताबिक, रोम की पुरानी इमारतें इन झटकों में झूलती सी मालूम हुईं।

रोम और आस-पास के शहरों के लोगों ने बताया है कि शाम के सात बजे उन्हें भूकंप के तगड़े झटके लगे। ये झटके इतने जोरदार थे कि इमारतें इसमें झूलती सी लगीं और लोग घरों से बाहर की ओर दौड़े।

इटली के राष्ट्रीय ज्वालामुखी विज्ञान केंद्र ने कहा भूकंप का केंद्र पेरुगिया के निकट मेकेराता में था। यूएस जियोजॉलिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र धरती में 10 किलोमीटर गहराई में था। मध्य और दक्षिणी इटली में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, इसके चलते रोम के सदियों पुराने ऐतिहासिक केन्द्र पलाज्जी को हिलाकर रख दिया।

भूकंप के झटकों से दहला इटली

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-