Image result for aadhaar-pay-app

भुगतान के लिए न तो डेबिट कार्ड की जरूरत और न ही पिन कोड याद रखने की टेंशन। अंगूठा लगाते ही भुगतान हो जाएगा। ये संभव होगा एक मोबाइल ऐप से। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नए साल की पूर्व संध्या पर अंगूठा लगाकर भुगतान करने की तकनीक उपलब्ध कराने की घोषणा को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने लांच कर दिया है।

यह सुविधा सभी छोटे-बड़े व्यापारियों के लिए केवल एक स्मार्ट फोन और इंटरनेट कनेक्शन के जरिए आसानी से उपलब्ध होगी। भुगतान के लिए यूआईडीएआई का मर्चेंट पेमेंट मोबाइल एप्लीकेशन ‘आधार पे’ अपने स्मार्ट फोन पर इंस्टॉल करना होगा।

यूआईडीएआई के एक अधिकारी ने बताया कि ‘आधार पे’ प्रधानमंत्री की घोषणा के अनुसार बिना कार्ड और बिना पिन (गोपनीय पहचान कोड) के भुगतान की प्रक्रिया है। इसमें केवल एक डिवाइस लगानी होगी। जो असल में फिंगरप्रिंट रीडर है। करीब तीन इंच की इस डिवाइस को बाजार से आसानी से खरीदा जा सकता है। यह डिवाइस स्मार्ट फोन से आम डाटा केबल से कनेक्ट हो जाती है।

यह डिवाइस और स्मार्टफोन में मोबाइल एप मिलकर एक भुगतान मशीन तैयार कर देते हैं। अब ग्राहक को केवल अपने खाते से भुगतान के लिए अंगूठा या उंगली की छाप डिवाइस पर देनी होगी। इसके बाद ‘आधार पे’ उसके बैंक अकाउंट से बिल की धनराशि डेबिट करके दुकानदार के बैंक खाते में ट्रांसफर कर देगा। यह एक तरह से रीयल टाइम भुगतान होगा।

भुगतान के लिए केवल अंगूठा दिखाएं

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-