donaldtrumph_20161029_11950_29_10_2016

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने धीमी आर्थिक प्रगति के लिए राष्ट्रपति बराक ओबामा की आलोचना करते हुए कहा कि जब भारत जैसा बड़ा देश आठ प्रतिशत की विकास दर से बढ़ सकता है तो अमेरिका क्यों नहीं।

ट्रंप ने यह बयान मैनचेस्टर, न्यू हैंपशायर में एक चुनावी रैली के दौरान दिया। इससे कुछ घंटे पहले ही ताजा आंकड़ों में अमेरिकी अर्थव्यवस्था की इस साल की तीसरी तिमाही में 2.9 प्रतिशत विकास होने की बात कही गई।

रैली के दौरान ट्रम्प ने कहा कि ताजा आंकड़े दिखाते हैं कि वर्ष की तीसरी तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था केवल 2.9 फीसद की दर से ही आगे बढ़ पाई है। ओबामा पहले ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं, जिनके कार्यकाल में अमेरिका की विकास दर 3% का आंकड़ा पार नहीं कर पाई। इतना बड़ा देश होने के बावजूद अमेरिका तेजी से विकास नहीं कर पा रहा है।

भारत की तारीफ करते हुए ट्रंप ने लोगों से पूछा, “भारत एक विशाल देश है जो 8 फीसदी की दर से विकास कर रहा है। ‘जब भारत उच्च विकास दर से विकास कर सकता है, तो अमेरिका क्यों नहीं?” उन्होंने यह भी कहा कि चीन की विकास दर भी 6 से 7 फीसद के बीच रही है।

अगर भारत-चीन की विकास दर बढ़ रही है तो ये हम लोगों के लिए चिंता की बात है। आपको बता दें कि इससे पहले भी ट्रंप भारत की तारीफ कर चुके हैं। रिपब्लिकन हिंदू कोएलिशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में ट्रंप ने कहा था, भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। वह अमेरिका का स्वाभाविक सहयोगी है।

निश्चित रूप से वह अमेरिका का सबसे अच्छा मित्र बन सकता है। भारत से बेहतर संबंधों की संभावना पर बोलते हुए ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों में मुक्त व्यापार है। हम अन्य देशों के साथ अच्छे व्यापारिक रिश्ते हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के अच्छी आर्थिक तरक्की वाले कदमों की तारीफ करते हुए कहा था कि वो उनके साथ मिलकर कार्य करना चाहते हैं।

 

भारत 8% से विकास कर सकता है, यूएस क्यों नहींः ट्रंप

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-