williamson-dhoni_26_29_10_2016

विशाखापत्तनम। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम वन-डे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसल किया। दोनों टीमों अभी 2-2 की बराबरी पर हैं और यह मुकाबला निर्णायक है।

भारत ने इस मुुकाबले के लिए टीम में दो परिवर्तन किए। जसप्रीत बुमराह की टीम में वापसी हुई जबकि युवा जयंत यादव अंतरराष्ट्रीय वन-डे डेब्यू करेंगे। न्यूजीलैंड ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर एंटोन डेवसिच की जगह कोरी एंडरसन को शामिल किया। कीवी टीम के पास इतिहास रचते हुए पहली बार भारत में वन-डे सीरीज जीतने का मौका रहेगा।

मैच पर तूफान का भी खतरा मंडरा रहा है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि पूरा मैच बारिश की भेंट चढ़ सकता है। अगर मौसम ने साथ दिया तो कप्तान धोनी भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को दिवाली का तोहफा दे सकते हैं।

न्यूजीलैंड अगर यह मुकाबला जीत जाती है तो वह भारत में पहली बार कोई द्विपक्षीय सीरीज अपने नाम करने में सफल रहेगी। अगर भारत यह मुकाबला हार जाता है तो धोनी की कप्तानी पर एक बार फिर सवाल उठ सकते हैं। भारत ने बीते कुछ समय में धोनी के नेतृत्व में तीन वनडे सीरीज गंवाई हैं। भारत को बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा है। बीते 18 महीने में भारत ने सिर्फ जिम्बाब्वे जैसी कमजोर टीम को हराया है।

भारत ने सीरीज में दो बार बढ़त बनाने के बाद गंवाई है। ऐसे में न्यूजीलैंड की टीम को कमजोर नहीं आंका जा सकता। दोनों टीमों की नजर इस मैच को जीतकर सीरीज जीतने पर होगी। न्यूजीलैंड को धर्मशाला में पहले वनडे मैच में एकतरफा मुकाबले में हार का सामना करना पडा लेकिन दिल्ली में कप्तान केन विलियमसन और रांची में मार्टिन गप्टिल की पारियों की मदद से नतीजा 2-2 की बराबरी पर है। 1988 से भारत में हुई चारों द्विपक्षीय सीरीज में न्यूजीलैंड को हार का सामना करना पड़ा है।

धोनी ने इसी मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ 123 गेंदों में 148 रन बनाकर पहली बार सुर्खियां बटोरी थी और भारतीय टीम नौ विकेट पर 356 रन बनाने में सफल रही थी। धोनी ने हालांकि रांची में पिछले मैच में 31 गेंद में सिर्फ 11 रन बनाकर निराश किया और जिमी नीशाम की सीधी गेंद पर बोल्ड हुए।

टीमें (संभावित) – भारत : रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), केदार जाधव, अक्षर पटेल, हार्दिक पंड्या, अमित मिश्रा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, टॉम लाथम, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, बीजे वॉटलिंग, जिमी नीशम, मिचेल सेंटनर, कोरी एंडरसन/एंटोन डेवसिच, टिम साउदी, मैट हैनरी, ट्रेंट बोल्ट।

 

 

 

भारत ने टॉस जीता, बल्लेबाजी का फैसला

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-