f16_pak_us_

आतंकवाद पर जारी लड़ाई के बीच अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को आठ F-16 लड़ाकू विमान बेचने पर सवाल उठने लगे हैं। कई अमेरिकी सांसदों का मानना है कि पाकिस्तान इन विमानों का इस्तेमाल भारत के खिलाफ कर सकता है।

इन अमेरिकी सांसदों ने ओबामा प्रशासन के इस फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि व्हाइट हाउस का ये निर्णय भारत के खिलाफ है। पाकिस्तान इन लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में नहीं बल्कि भारत के खिलाफ कर सकता है।

इसके साथ ही सांसदों ने ओबामा प्रशासन के फैसले पर फिर से विचार करने की अपील की है। बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस में ये मुद्दा उठाते हुए सांसद मैट सालमन ने कहा कि भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव अभी भी बरकरार है और जहां तक F-16 विमान का सवाल है तो पाकिस्तान इसे भारत या अन्य क्षेत्रीय शक्तियों के खिलाफ इस्तेमाल कर सकता है। कांग्रेस में बहस के दौरान सालमन के इस सवाल पर कई और सांसदों ने भी उनका साथ दिया।

अमेरीकी कांग्रेस के विदेश मामलों की समिति ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के मामले को लेकर एशिया और प्रशांत क्षेत्र के उपसमिति की एक बैठक बुलाई थी। इसमें ओबामा प्रशासन की ओर से अफगानिस्तान और पाकिस्तान के लिए रिचर्ड ओल्सन को विशेष अमेरिकी प्रतिनिधि बनाया गया था।

 

भारत के खिलाफ F-16 लड़ाकू विमान का उपयोग करेगा पाक

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-