Indian-American Amul Thapar on Trump's list for Supreme Court judge nominees

भारतीय मूल के अमेरिकी जज अमूल थापर को अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया जा सकता है। अमेरिका के भावी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने थापर को देश के सुप्रीम कोर्ट के जजों के उम्मीदवारों की संभावित सूची में शामिल किया है। इसमें 21 लोगों के नाम शामिल हैं। हालांकि अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के नामित जजों की सूची की घोषणा 23 सितंबर को होगी।

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बनने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों को नामित करेंगे। फिलहाल 47 वर्षीय थापर ईस्टर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ केंटकी के यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट जज हैं। अमेरिका के रिपब्लिकन राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने 24 मई 2007 को थापर को इस पद पर नामित किया था। इसके बाद सीनेट ने थापर की नियुक्त को 13 दिसंबर 2007 को अपनी मंजूरी दी थी। उन्होंने चार जनवरी 2008 को कमीशन प्राप्त किया। मिशिगन में जन्मे थापर सिनसिनाती और जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में कानून के सहायक प्रोफेसर भी रह चुके हैं। वह वाशिंगटन और दक्षिणी ओहियो में सहायक अमेरिकी अटॉर्नी के रूप में भी सेवा दे चुके हैं।

जज बनने से पहले थापर ईस्टर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ केंटकी में अमेरिकी अटॉर्नी रह चुके हैं। उन्होंने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानूनी की शिक्षा ली थी। सितंबर में ट्रंप ने सूची जारी करते हुए कहा था कि वह अमेेरिकी सुप्रीम कोर्ट के जजों का चयन करेंगे। उन्होंने इस सूची में शामिल 21 लोगों के नामों को चुनने में मदद करने वाली फेडरलिस्ट सोसाइटी और हेरिटेज फाउंडेशन समेत अन्य की तारीफ की थी।

भारतवंशी को सुप्रीम कोर्ट का जज नामित कर सकते हैं ट्रंप

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-