1_1478758348

लखनऊ। देश में काले धन पर रोक लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 500 व 1000 रुपये के नोट पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद आज सुबह से ही बैंकों में लंबी कतार लग गई थी। 500 तथा दो हजार रुपये के नये नोट लेने के साथ ही जरूरत के लिए पैसे निकालने को लोग सुबह आठ बजे से ही बैंकों में एकत्र हो गए थे कल तक की अफरातफरी आज भी जारी है। कल एटीएम तथा बैंक बंद के कारण आज लोग सुबह से ही नये नोट लेने के साथ ही बैंकों में अपने पुराने नोट जमा करने को लेकर सुबह से ही लंबी कतार में लगे हैं। गाजियाबाद, मेरठ, आगरा, बरेली, लखनऊ, वाराणसी, इलाहाबाद के साथ ही गोरखपुर, फैजाबाद तथा अन्य शहरों के बैंकों में लंबी-लंबी कतार लगी हैं। उत्तर प्रदेश के हर क्षेत्र में सुबह से ही लोग बैंकों के बाहर लाइन लगाकर खड़े थे।

मेरठ में आठ बजे भले ही बैंक बंद थे लेकिन दिल्ली रोड पर बैंकों के सामने लंबी-लंबी लाइन लग गई थीं। सहारनपुर में भी सुबह नौ बजे से ही बैंकों के सामने लगी लंबी कतार लगी था। आगरा के रामबाग में बैंक के बाहर नोट बदलने को लेकर लंबी लाइन लगी थी। प्रतापगढ़ के कुंडा तथा पट्टी में बैंक के कर्मी भले ही नहीं पहंचे थे और बैंक के प्रांगण में सन्नाटा पसरा था, लेकिन लोगो लंबी लाइन में लगे थे। बड़े नोट बदलने के लेकर आज पहले दिन प्रतापगढ़ में सुबह से ही हलचल शुरू हो गयी है। बताया गया कि आज सुबह आठ बजे से ही बैंक और पोस्ट ऑफिस खुलने के निर्देश दिए गए है। प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय पर तो सुबह 9:30 तक एक भी बैंक नही खुला था। कुंडा में आठ बजे बैंक और पोस्ट ऑफिस खुल तो गए पर कोई पंहुचा नही। पट्टी में बैंक खुलते ही लोगो की लाइन लगनी शुरू हो गयी। प्रतापगढ़ के पट्टी कस्बे में बैंक के सामने सुबह आठ बजे से भीड़ जुटने लगी। पुलिस मुस्तैद थी।

आगरा में ट्रांस यमुना कॉलोनी फेस टू में हाईवे पर बैंक पर 8.30 बजे से ही लोग पहुंच गए थे। मैनपुरी में भोगांव क्षेत्र में स्टेट बैंक के बाहर नोट बदलने के लिए लोग लंबी लाइन में लगे थे। फीरोजाबाद बैंक खुलने से लोग लाइन में लगे थे। अमेठी में गौरीगंज में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में 500 व 1000 के नोट जमा करने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई थी। सुबह नौ बजे से ही लोग बैंक पहुच गए थे। साढ़े बजे बैंक खुलने के बाद लोगो की लाइन लग गई। सुरक्षा व शांति व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस तैनात है।

हाथरस में एचडीएफसी बैंक, रामघाट रोड पर सुबह 10 बजे से पहले ही भीड़ लग गई थी। बैंक आज नौ बजे से ही खुल गया था। यहां पर एसबीआई की मुख्य शाखा पर बैंक खुलने से पहले ही लंबी लाइन लग गई। लोंगों को संभालने के मौके पर भारी पुलिस बल तैनात।

कन्नौज में शहरी शाखाओं में सुबह से भीड़ लग गई। लोग नोट जमा करने में काम छोटे नोट लेने में ज्यादा रूचि दिखा रहे हैं। डाकघर के बाहर भी लोग हैं। यहां अपेक्षा के हिसाब से बहुत भीड़ नहीं। कुछ शाखाओं में जरूर लोग ज्यादा हैं। आम आदमी के साथ बड़ों में बेचैनी भी बेचैनी साफ़ झलक रही है। सुबह ही एसपी के साथ सभी थानेदार राउंड पर हैं। पुलिस इंतजाम हैं। कुछ शाखाओं पर सीसीटीवी कैमरे भी अलग से लगाये गए हैं।

अलीगढ़ में भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में सिटी मजिस्ट्रेट विमल अग्रवाल के साथ एसपी सिटी अतुल श्रीवास्तव भी पहुंचे थे। इनको मुख्य प्रबंधक ने बुलाया था। पोस्ट ऑफिस में एसबीआई से अभी नहीं पहुंची नए नोट लोगों को हो रही दिक्कतें। घंटों लाइन में लगने के बाद भी नहीं मिल रहा पैसा।

बैंकों में सुबह से ही लग गई लंबी लाइन

| उत्तर प्रदेश, लखनऊ | 0 Comments
About The Author
-