नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम को पेमेंट बैंक खुलने की मंजूरी दे दी है। पेटीएम देश में अपनी पहली ब्रांच फरवरी में खोलेगी। यह ब्रांच नोएडा में खोली जाएगी। पेटीएम के संस्थापक और सीइओ विजय शेखर शर्मा ने कहा है कि पेमेंट बैंक पूरी तरह से भारतीय बैंक के तौर पर काम करेगा। विजय शेखर ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। पेटीएम ने कहा है कि पेटीएम कंपनी का मकसद हर भारतीय को बैंक की सहूलियत देना है। साथ ही बैंकिंग क्षेत्र में टेक्नोलॉजी और इनोवेशन लाना है। आपको बता दें कि पेटीएम पेमेंट बैंक में विजय शेखर शर्मा का 51 फीसदी हिस्सा होगा।

विजय शेखर शर्मा ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि आज रिजर्व बैंक ने औपचारिक रूप से पेटीएम भुगतान बैंक शुरू करने की मंजूरी दे दी। हम इसे आपने सामने लाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। उन्होंने यह भी कहा कि पेटीएम भुगतान बैंक में हमारा लक्ष्य बैंकिंग उद्योग में नया कारोबारी मॉडल बनाना, बैंकिंग सुविधा से वंचित या कम बैंकिंग सुविधाओं वाले भारतीय को वित्तीय सेवाओं के दायरे में लाना है।

पेटीएम पेमेंट बैंक ग्राहकों को ब्याज उपलब्ध कराएगा। जैसे ग्राहक दूसरे बैंकों से क्रेडिट, डेबिट, चेक बुक या डिमांड ड्राफ्ट लेते हैं, ठीक वैसे ही पेटीएम पेमेंट बैंक भी ग्राहकों को ये सभी सुविधा देगा। यही नहीं, लोगों को लाइफ इंश्योरेंस, जनरल इंश्योरेंस समेत दूसरी सुविधाएं भी दी जाएंगी।

पेटीएम को पेमेंट बैंक खुलने की मंजूरी आरबीआई ने दी

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-