nehru-memorial_1461708237

चाणक्यपुरी स्थित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी से पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की ऐतिहासिक एंटीक कटार (चाकू) चोरी होने का मामला मामला सामने आया है। कटार पर सोने की परत चढ़ी हुई थी।

बताया जा रहा है कि आजादी के बाद जब पंडित नेहरू प्रधानमंत्री बने थे उस समय सऊदी अरब में उनको ये कटार उपहार में दी गई थी। नई दिल्ली जिले की चाणक्यपुरी थाना पुलिस ने चोरी का मामला दर्जकर तफ्तीश शुरू कर दी है।

पुलिस के अनुसार, चाणक्यपुरी में तीन मूर्ति गोलचक्कर पर नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी है। म्यूजियम सोमवार को आम लोगों के लिए बंद रहता है। नेहरू के गिफ्ट रूम में शीशे के बॉक्स में कटार रखी हुई थी।

इस कटार पर सोने की परत चढ़ी हुई थी। सोमवार को किसी ने शीशे का बॉक्स तोड़कर कटार चुरा ली। शीशे के बॉक्स में और भी ऐतिहासिक वस्तुएं थीं, मगर चोरों ने सिर्फ कटार को ही निशाना बनाया।

म्यूजियम के ओएसडी बाला कृष्णन ने इसकी शिकायत चाणक्यपुरी थाना पुलिस को की। एफएसएल की टीम ने मौके से फिंगर प्रिंट लिए हैं। बताया जा रहा है कि जहां से कटार चोरी हुई है वहां व परिसर में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं।

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस वारदात के पीछे म्यूजियम के ही किसी कर्मचारी का हाथ हो सकता है क्योंकि सोमवार को साफ-सफाई के लिए म्यूजियम सिर्फ कर्मचारियों के लिए खुलता है।

पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू की ऐतिहासिक कटार चोरी

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-