up-psc_1464375219

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) सामान्य और विशेष चयन-2016 प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया। कुल 633 पदों के लिए 14615 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। इनमें से 630 पद सामान्य तथा तीन पद विशेष चयन के हैं। आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थियों ने सामान्य और विशेष चयन के अंतर्गत जिनके लिए आवेदन किया है उसी के सापेक्ष उनका परिणाम घोषित किया गया है। अभ्यर्थियों के अंकपत्र और कटऑफ आयोग की वेबसाइट पर जल्द उपलब्ध करा दिए जाएंगे। मुख्य परीक्षा के संबंध में आयोग की ओर से अलग से जानकारी दी जाएगी।

पीसीएस-2016 में सीसैट का पेपर क्वालीफाइंग था। इसमें 33 फीसदी अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को क्वालीफाई कराया गया है। इस तरह से चयनितों की मेरिट का निर्धारण सामान्य अध्ययन में प्राप्तांक के आधार पर हुआ है। 20 मार्च को आयोजित प्रारंभिक परीक्षा के लिए चार लाख 36 हजार 413 आवेदन पहुंचे थे। इनमें से दो लाख 50 हजार 696 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। सचिव सुरेश कुमार सिंह ने बताया कि मार्कशीट तथा कटऑफ जल्द ही वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। इस संबंध में आरटीआई के अंतर्गत कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

पीसीएस-2016 मुख्य परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 24 जून से नहीं होगी। अब यह परीक्षा अगस्त में संभावित है। हालांकि आयोग की ओर से अभी इस संबंध में कोई अधिकृत जानकारी नहीं दी गई है। इस बारे में अलग से नोटिफिकेशन किया जाएगा।

आयोग के वार्षिक कैलेंडर में 24 जून से मुख्य परीक्षा कराने की घोषणा की गई थी, लेकिन इस दौरान कई अन्य परीक्षाएं पड़ गई हैं। सहायक वन संरक्षक भर्ती परीक्षा इसी दौरान है। इसके अलावा जुलाई में बिहार पीसीएस की मुख्य परीक्षा तथा अगस्त में सिविल सेवा-2016 प्रारंभिक परीक्षा है। रमजान महीने को ध्यान में रखकर अभ्यर्थियों की ओर से भी जून में परीक्षा न कराने की मांग की गई थी।

इसके अलावा वे प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद कम से कम 60 दिन का समय देने की मांग कर रहे थे। आयोग के अफसरों का कहना है कि इन पहलुओं को ध्यान में रखकर जून में मुख्य परीक्षा नहीं कराने का निर्णय लिया गया है। परीक्षा अगस्त में संभावित है।

पीसीएस-2016 प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित

| इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-