shaurya_smarak_pm_modi_20161014_75452_14_10_2016

भोपाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को तीन घंटे भोपाल में रहेंगे। वे शौर्य स्मारक का लोकार्पण करने के अलावा यहां लाल परेड मैदान में शौर्य सम्मान सभा व पूर्व सैनिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस दौरान वे जैन संत आचार्य विद्यासागर महाराज से भी मुलाकात करेंगे। मोदी दोपहर 2:50 बजे दिल्ली से भोपाल के लिए रवाना होंगे और शाम 4:05 बजे भोपाल पहुंचेंगे।

वे यहां विभिन्न् कार्यक्रमों में भाग लेंगे और शाम 7:05 बजे भोपाल से पणजी के लिए रवाना हो जाएंगे। इन कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री की शुक्रवार को भोपाल यात्रा के मद्देनजर सरकार ने आधे दिन की छुट्टी घोषित कर दी है।

जीवन-मृत्यु, युद्ध-शांति, मोक्ष-उत्सर्ग जैसे अनुभवों को को सरल, सहज तरीके से आर्किटेक्ट के जरिए दर्शाने का प्रयास किया गया है। स्थलाकृतियां के माध्यम से लैंडस्केपिंग कर आकार, रंग-रूप और तकनीक का रोचक ताना-बाना बुना गया है।

62 फीट ऊंचा स्तम्भ, एक सैनिक के जीवन को दर्शाता है। स्तम्भ की ग्रेनाइट डिस्क इसका वर्णन करती है। पृथ्वी (आर्मी), जल (नौसेना) तथा वायु (वायुसेना) के काले ग्रेनाइट स्तम्भ की संगीनता, जल-स्रोत एवं श्वेत ग्रेनाइट पेडेस्टल के हल्केपन के रूप में दर्शाया गया है।

शहीदों के सम्मान में अनन्य ज्योत को एक अत्याधुनिक होलोग्राफिक लौ के माध्यम से दर्शाया गया है।

स्मारक में नमस्कार की मुद्रा वाला करीब 20 फीट ऊंचा और 15 फीट चौड़ा साइनेज लगाया है।

 

पीएम आज भोपाल में, शौर्य स्मारक का करेंगे लोकार्पण

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-