index

नई दिल्‍ली। लोकसभा में आयकर संशोधन विधेयक मंगलवार को पास कर दिया गया। इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्‍थगित कर दी गई। यह बिल वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को सदन में पेश किया था लेकिन इसके बाद विपक्ष के हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही स्‍थग‍ित करी दी गई थी।

बिल को लेकर वित्‍त मंत्री ने कहा कि पीएम ने 8 नवंबर को भ्रष्‍टाचार और कालेधन से लड़ने के लिए 8 नवंबर को बड़ा ऐलान किया था। सरकार ने इस संशोधन को सदन में लाने का निर्णय इसलिए लिया क्‍योंकि अब भी लोग अपने कालेधन को सफेद करने की कोशिश में लगे हैं।

जानकारी के अनुसार इस संशोधन विधेयक में अघोषित आय पर 30 प्रतिशत टैक्‍स और 10 प्रतिशत जुर्माने के अलावा 33 प्रतिशत गरीब कल्‍याण सेस भी लगाने का प्रस्‍ताव है।

अघोषित आय पर 10 फीसद पेनल्‍टी लगेगी वहीं अगर अघोषित आय को इन्‍कम टैक्‍स डिपार्टमेंट पकड़ता है तो उस पर 75 फीसद टैक्‍स और 10 प्रतिशत पेनल्‍टी का प्रावधान है।

अगर कोई खुद अपनी काली कमाई घोषित करता है तो उस पर 50 प्रतिशत टैक्‍स लगेगा इसके अलावा बचे हुए 50 प्रतिशत में से 25 प्रतिशत राशी बिना ब्‍याज दिए 4 साल के लिए फ्रीज कर दी जाएगी।

पास हुआ लोकसभा में आयकर कानून संशोधन विधेयक

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-