maulana_masud_ajahar_1452

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद पाकिस्तान में मदरसा बनवा रहा है। इसी संगठन का मुखिया मसूद अजहर इस साल दो जनवरी को पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले का मास्टरमाइंड है। पाक के पंजाब प्रांत के बहवालपुर शहर के बाहरी इलाके में बन रहा यह मदरसा करीब 10 एकड़ में फैला होगा। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट से यह बात सामने आई है।

बहावलपुर में ही जैश का मुख्यालय भी है। मसूद यहीं से आतंकी गतिविधियों का खुलेआम संचालन करता है। पठानकोट एयरबेस पर हमले के बाद पाकिस्तान ने उसके ठिकानों पर कार्रवाई का भरोसा भारत को दिलाया था। अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र की ओर से प्रतिबंधित इस संगठन की गतिविधियों पर 2002 में पाकिस्तान ने भी रोक लगा दी थी। इसके बावजूद पाकिस्तान में इस संगठन की पहुंच कितनी व्यापक है इसका पता भी इस रिपोर्ट से चलता है।

वॉल स्ट्रीट के अनुसार बहावलपुर स्थित जैश के चार मंजिला परिसर के प्रवेश द्वार पर एक दाढ़ी वाला बंदूकधारी था। यहां के निवासियों और आतंकी संगठन के एक सदस्य ने बताया कि पठानकोट हमले के बाद भी इस परिसर पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। शहर के मध्य इलाके में स्थित इस परिसर पर लगी एक पट्टी में बताया गया है कि जिहाद पर ग्रंथ लिखने वाले मसूद के नेतृत्व में यहां मदरसा चलता है।

अखबार ने बताया है कि शहर के बाहर हाइवे के करीब 10 एकड़ में जैश एक और मदरसा बना रहा है। सफेद गुंबद वाले इस परिसर के चारों ओर खेती लायक जमीनें हैं। जैश से जुड़े एक इमाम ने अखबार को बताया कि वे एक जिहादी संगठन हैं, इस बात को किसी छिपाते नहीं। अखबार के अनुसार पाकिस्तान के सर्वाधिक आबादी वाले पंजाब प्रांत की पुलिस कट्टरपंथियों के सफाये के लिए गंभीर नहीं दिखती। बहावलपुर के सांसद और संघीय-प्रांतीय समन्वय मंत्री रियाद हुसैन पीरजादा ने बताया कि अभियान सिर्फ उन्हीं के खिलाफ चलाया जाता है जो पुलिस या सेना को निशाना बनाते हैं।

पाकिस्तान में मदरसा बनवा रहा है पठानकोट का गुनहगार

| देश विदेश | 0 Comments
About The Author
-