पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में झमाझम बारिश से मौसम पूरी तरीके से बदल चुका है। देश की राजधानी दिल्ली में सुबह 4 बजे से ही झमाझम बारिश हो रही है। दिल्ली के साथ-साथ पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के भी कुछ इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। सुबह की इस बारिश से मौसम ने अचानक करवट बदल लिया। बर्फबारी और बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जिससे ठंड बढ़ गई। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के सभी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का दौर पिछले 24 घंटे से बना हुआ है।मौसम विभाग के मुताबिक बारिश और बर्फबारी का दौर अभी कुछ और दिनों तक रह सकता है। इसके साथ ही बारिश के बाद एक हफ्ते तक दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। मकर संक्राति तक ऐसे ही मौसम रहने के आसार है।कोहरे की वजह से रेलगाड़ियों की आवाजाही लगातार बाधित चल रही है। शुक्रवार को छह ट्रेनें निरस्त रहीं जो शनिवार को भी नहीं चलेंगी। दूसरी तरफ 100 से ज्यादा ट्रेनें देरी से चलीं। इससे रेल यात्रियों को काफी मुसीबत का सामना करना पड़ा।

कोहरे की वजह से देरी से चल रही छह ट्रेनों को रेल प्रशासन ने निरस्त करने का फैसला किया। इसमें गोमती एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, शिवगंगा एक्सप्रेस व दिल्ली सराय रोहिल्ला-फिरोजपुर कैंट इंटरसिटी शामिल रहीं। रेलवे का कहना है कि शनिवार को इनमें से पांच की रवानगी दिल्ली से नहीं हो सकेगी। जबकि फिरोजपुर से इंटरसिटी एक्सप्रेस नहीं चलेगी।

दूसरी तरफ 100 से ज्यादा रेलगाड़ियां देरी से चलीं। इनमें चार राजधानी समेत हमसफर व दूसरी सुपर फास्ट ट्रेनें भी शामिल रहीं। रेल प्रशासन का कहना है कि कोहरे की वजह से जिस तरह रेलवे का शेड्यूल गड़बड़ाया है। इसके सामान्य होने में अभी वक्त लगेगा। खास दिक्कत दूर-दराज से दिल्ली आने वाली रेलगाड़ियों के साथ हो रही है। इससे उनकी वापसी का समय भी दोबारा तय करना पड़ रहा है।

शुक्रवार को रद्द रहीं ट्रेनें
लखनऊ-नई दिल्ली गोमती एक्सप्रेस
बरौनी-नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस
दरभंगा-नई दिल्ली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस
मडुआडीह-नई दिल्ली शिवगंगा एक्सप्रेस
दिल्ली सराय रोहिल्ला-फिरोजपुर कैंट इंटरसिटी

शनिवार का रद्द रहने वाली ट्रेनें 
नई दिल्ली-लखनऊ गोमती एक्सप्रेस
नई दिल्ली-बरौनी वैशाली एक्सप्रेस
नई दिल्ली-दरभंगा बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस
नई दिल्ली-मडुआडीह शिव गंगा एक्सप्रेस
फिरोजपुर कैंट-सराय रोहिल्ला इंटरसिंटी एक्सप्रेस

पहाड़ों पर बर्फबारी तो दिल्ली में झमाझम बारिश

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-