voting_

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे महत्वपूर्ण चरण में आज 62 सीटों के लिए मतदान शुरु हो गया है। इस चरण में कोलकाता की सात विधानसभा सीट शामिल हैं। तीसरे चरण में मुर्शिदाबाद, नदिया, बर्दवान जिलों और उत्तरी कोलकाता में फैली 62 सीटों के लिए 34 महिलाओं समेत 418 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला 1.37 करोड़ मतदाताओं के हाथ में होगा। मुर्शिदाबाद में मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही हैं।

मतदान के बीच मुर्शिदाबाद में एक बूथ पर देसी बम से हमला हुआ है। जानकारी के अनुसार मुर्शिदाबाद के बूथ नंबर 174 और 176 पर देसी बम से हमला किया गया। टीएमसी कार्यकर्ताओं पर हमले का आरोप लगा है। इस हमले में मुर्शिदाबाद के जीतपुर में सीपीएम के एक कार्यकर्ता की मौत हो गई।

संवेदनशील समझे जा रहे तीसरे चरण के चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए हैं। इसके लिए आयोग ने रिकॉर्ड सुरक्षा बलों की तैनाती की है। राजनीतिक नजरिये से भी महत्वपूर्ण तीसरे चरण के मतदान से पहले राज्य में केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के 75,000 जवानों सहित एक लाख सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है।

स्थानीय भाषा और भौगोलिक स्थिति से अनभिज्ञ केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के 75,000 जवानों की सहायता के लिए 25,000 राज्य पुलिस बल के जवानों को मुस्तैद किया गया है। सभी मतदान केंद्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्रीय बलों के अधीन होगी, जबकि स्थानीय भाषा को समझने वाले लाठी से लैस राज्य पुलिस बल के जवान कतार प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य पुलिस को मतदान केंद्र के भीतर गंभीर परिस्थितियों में ही प्रवेश करने दिया जाएगा। इसके लिए पीठासीन अधिकारी की मंजूरी अनिवार्य होगी। गौरतलब है कि असम में मतदान समाप्त होने के कारण वहां तैनात सुरक्षा बलों के अब पश्चिम बंगाल आ जाने के चलते बलों की संख्या में वृद्धि संभव हुई है।

इस चरण में ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में तृणमूल कांग्रेस सरकार के मंत्री शशि पांजा और साधन पांडे, भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा, पांच बार कांग्रेस के विधायक रहे मोहम्मद सोहराब, माकपा विधायक अनिसुर रहमान और सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी नजरूल इस्लाम हैं।

पश्चिम बंगाल में हिंसा के बीच तीसरे चरण के लिए मतदान जारी

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-