नेशनल आप्टिकल फाइबर नेटवर्क एनओएफएन के तहत बलरामपुर जिला पूरी तरीके से डिजीटल हो गया है। बलरामपुर प्रदेश का पहला और देश का दूसरा ऐसा जिला है, जहां की सभी ग्राम पंचायतों में इंटरनेट सेवा आरंभ कर दी गई है। झारखंड व उत्तरप्रदेश सरहद से लगे बलरामपुर जिले के सभी पंचायतों में इंटरनेट सेवा आरंभ हो जाने से लोगों का कामकाज और आसान हो गया है। राज्य व केंद्र सरकार की आनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ग्रामीणों को अब भटकना नहीं पड़ेगा। पंचायतों में ही इंटरनेट सेवा उपलब्ध हो जाने से ग्रामीणों को अपने गांवों में ही आनलाइन सेवा का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

केन्द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की उपस्थिति में आज रायपुर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के 340 ग्राम पंचायतों में इंटरनेट सुविधा का लोकार्पण किया। बलरामपुर-रामानुजगंज जिला देश का दूसरा ऐसा जिला बन गया है,जहां के सभी ग्राम पंचायत इंटरनेट सेवा से जुड़ गए हैं। देश का पहला जिला केरल का टिइकी है।

नेशनल आप्टिकल फाइबर नेटवर्क के तहत बलरामपुर जिले की सभी ग्राम पंचायतों को इंटरनेट सेवा से जोड़ने का काम तत्कालीन कलेक्टर एलेक्स पाल मेनन के कार्यकाल में शुरू किया गया था। तत्कालीन कलेक्टर श्री मेनन ने अपने कार्यकाल के दौरान ऐसे ग्राम पंचायत जहां इंटरनेट सेवा आरंभ हो गई थी,वहां वीएलई के माध्यम से कामन सर्विस सेंटर आरंभ कराया था। इन सेंटरों के माध्यम से ग्रामीणों को मजदूरी भुगतान के साथ केंद्र व राज्य सरकार की आनलाइन सेवाओं का सीधा लाभ मिलना शुरू हो गया था।

जिससे ग्रामीणों का कामकाज और आसान हो गया था। कुछ पंचायतें इंटरनेट सेवा से नहीं जुड़ सकी थीं,जिनका काम वर्तमान कलेक्टर अवनीश शरण ने पूरा करा दिया। रविवार को बलरामपुर जिले के पाढ़ी ग्राम पंचायत भवन में कलेक्टर अवनीश शरण की उपस्थिति में वीडियो कांफ्रेंसिंग की व्यवस्था की गई थी।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए डिजीटल बलरामपुर का लोकार्पण कर जिले के कई सरपंचों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस नई सेवा के माध्यम से चर्चा की और बलरामपुर के डिजीटल जिला बन जाने पर प्रसन्नता जाहिर की। इस अवसर पर ग्राम पंचायत पाढ़ी के ग्राम पंचायत भवन में कलेक्टर अवनीश कुमार शरण, जिपं सीईओ रणबीर शर्मा, एसडीएम जगदीश सोनकर, बीएसएनल के टीडीएम बब्बन प्रसाद, एसडीओ पैकरा एवं बीबीएनएल के आर चन्द्राकर तथा जिला पंचायत सदस्य विनय पैकरा, सरपंच पाढ़ी सुषमा मिंज सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे।

पंचायतों में इंटरनेट सेवा वाला बलरामपुर देश का दूसरा जिला

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-