nz team 28 28 10 2016

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पास विशाखापत्तनम में शनिवार को अंतिम वन-डे में इतिहास रचने का मौका रहेगा। भारत के खिलाफ पांच वन-डे मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड अभी 2-2 की बराबरी पर हैं। न्यूजीलैंड ने अभी तक कभी भी भारत में वन-डे सीरीज नहीं जीती है और यदि कीवी टीम ने अंतिम वन-डे जीत लिया तो वह भारत में पहली बार सीरीज जीतकर इतिहास रच देगी।

न्यूजीलैंड ने पिछले दिनों रांची में चौथे वन-डे में भारत को 19 रनों से हराकर चार मैचों की सीरीज में बराबरी की थी। मेहमान टीम लय में है और उसके स्टार बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल फॉर्म में आ चुके हैं। जिसके चलते केन विलियम्स की कीवी टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। कप्तान विलियम्सन का बल्ला रंग में आ चुका है और अनुभवी गेंदबाज टिम साउदी की वापसी से अन्य गेंदबाज भी उत्साहित हो चुके हैं। दूसरी तरफ अपने कई प्रमुख खिलाडि़यों के बिना खेल रही टीम इंडिया इस समय संघर्ष कर रही हैं। टीम अपने सितारा क्रिकेटरों महेंद्रसिंह धोनी और विराट कोहली पर बहुत ज्यादा निर्भर दिख रही है।

न्यूजीलैंड ने इससे पहले भारत में चार बार वन-डे सीरीज खेली, लेकिन वह एक बार भी सीरीज नहीं जीत पाई। कीवी टीम ने सबसे पहले 1989-90 में भारत में चार वन-डे मैचों की सीरीज खेली, जिसमें भारत ने उसका 4-0 से सफाया किया। इसके बाद 1995-96 में भारत ने पांच मैचों की सीरीज पर 3-2 से कब्जा जमाया। इसके बाद भारत में 1999-2000 में इनके बीच पांच वन-डे मैचों की सीरीज खेली गई और उसमें भी भारत 3-2 से विजयी रहा। भारत ने 2010-11 में अपने कई प्रमुख खिलाडि़यों को आराम दिया था, इसके बावजूद गौतम गंभीर के नेतृत्व वाली टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड का 5-0 से सफाया किया था।

न्यूजीलैंड के पास विशाखापत्तनम वन-डे में इतिहास रचने का मौका

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-