exchange-slip

नई दिल्‍ली। मंगलवार को बंद हुए 500 और 1 हजार रुपए के नोटों को बदलने का काम शुक्रवार को बैंकों और डाकघरों में शुरू हो गया है। नोट बदलवाने के लिए रिजर्व बैंक द्वारा जो निर्देष जारी किए गए हैं उनके अनुसार ग्राहक बैंक में जाकर एक पेज की निवेदन करने वाली स्लिप भरनी होगी। यह स्लिप एक तरह का फॉर्म ही है जिसमें आपको खुद की पर्सनल डीटेल्स के अलावा अमाउंट से जुड़ी कुल 9 जानकरियां भरेंगे।

जो फार्म आप भरेंगे उसमें बैंक के नाम के अलावा उसकी शाखा का नाम और अपना नाम लिखना होगा। इसके बाद में आपको पहचान पत्र की जानकारी देनी होगी जिसमें आप अपने आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, नरेगा कार्ड या पैन कार्ड में से कोई एक ऑप्शन पर टिक करना होगा। आप जो भी आईडी प्रूफ अपने साथ ले जा रहे हैं उस पर टिक करने के बाद उसका पहचान नंबर अगली लाइन में डालें।

इन महत्‍वपूर्ण जान‍कारियों को भरने के बाद आपको इस पत्र में अपने 500 और 1000 रुपए के नोट की जानकारी देनी होगी। मसलन आप कितने 500 और कितने 1000 रुपए के नोट बदलवाना चाहते हैं और उनकी कुल वैल्‍यू क्‍या है। अंत में अपने हस्‍ताक्षर कर दिन और तारीख लीखें।

नोट बदलवाने के लिए निवेदन करने वाली स्लिप भी भरनी होगी

| उत्तर प्रदेश | 0 Comments
About The Author
-